Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

गारंटी! कहीं नहीं देखी होगी सांपों की ऐसी प्रणयलीला...देखिए वीडियो में

Patrika news network Posted: 2017-06-11 08:54:52 IST Updated: 2017-06-12 19:17:32 IST
  • सांगोद उपखंड के एक खेत में शनिवार दोपहर को सांपों की प्रणय लीला देखने के लिए ग्रामीणों का हुजूम उमड़ पड़ा। यहां कई दिनों से दो सांप प्रणयलीला में मग्न है।

कोटा.

सांगोद उपखंड के एक खेत में शनिवार दोपहर को सांपों की प्रणय लीला देखने के लिए ग्रामीणों का हुजूम उमड़ पड़ा। यहां कई दिनों से दो सांप प्रणयलीला में मग्न है। 

Read More:  राजस्थान के इस बड़े अस्पताल में खत्म हुई ऑक्सीजन, उखड़ने लगी मरीजों की सांस

धामन प्रजाति का यह जोड़ा झाड़ी से निकल कर खेत में आता है फिर दोनों के बीच शुरू हो जाता है प्रणय क्रीड़ा। शनिवार को दोनों इस कदर आपस में इस तरह लिपटे थे जैसे किसी ने दो रस्सियों को आपस में लपेट दिया हो। दो घंटे चले प्रणयलीला को देखने के लिए ग्रामीणों की भीड़ लग गई। 



Read More:  बुलेट ट्रेन से भी तेज दौड़ी कोटा कोचिंग की धड़कनें...आ रहा है वो...


कुछ ग्रामीण हाथ में लाल कपड़ा लेकर आते हैं पर किसी की हिम्मत नहीं हुई कि उनके ऊपर कपड़ा डाल दे। लोगों का मनना है कि सांप पर कपड़ा फेंकने से घर में धन संपत्ति बढ़ती है। सांपों के रोज-रोज निकलने की खबर से आस पास के गांव में चर्चा का विषय बना हुआ है। लोग भारी संख्या में प्रणयलीला को देखते रहे और वीडियो व फोटो को अपने मोबाइल में कैद किया। 

Read More:  Slides: बच्चों के भविष्य के लिए देश के कोने-कोने से कोटा पहुंचे हजारों अभिभावक 


सांपों में होता है कॉम्बेट डांस

सांपों की प्रणय लीला को कॉम्बेट डांस भी कहा जाता है। ऐसा नर और मादा या नर बनाम नर के बीच भी होता है। नर व मादा की प्रणय लीला घंटे भर से दिन भर चल सकती है। नर बनाम नर का भी कॉम्बेट डांस होता है। इसे सर्प विज्ञानी फॉल्स मेटिंग का नाम देते हैंं। ऐसा नरों के बची वर्चस्व की लड़ाई के कारण होता है। घंटों चलने वाले फॉल्स मेटिंग में सांप लहू लुहान भी हो जाते हैं।

rajasthanpatrika.com

Bollywood