सांगोद न्हाण लोकोत्सव: उमरावों ने दी बादशाह को सलामी, कलाकारों ने रोमांचित किया

Patrika news network Posted: 2017-03-17 00:28:37 IST Updated: 2017-03-17 00:28:37 IST
सांगोद न्हाण लोकोत्सव: उमरावों ने दी बादशाह को सलामी, कलाकारों ने रोमांचित किया
  • एक पक्ष अखाड़ा चौधरी पाड़ा का न्हाण सम्पन्न, स्वांगों ने किए कुरीतियों पर कटाक्ष, बेटी बचाओ का दिया संदेश

सांगोद. राजसी ठाठ-बाठ से निकली बादशाह की सवारी के साथ ही यहां गुरूवार को न्हाण अखाड़ा चौधरी पाड़ा के न्हाण का समापन हुआ। राजसी परम्परा को साकार करती बादशाह की सवारी देखने लोगों की भीड़ उमड़ी। 


इससे पूर्व बुधवार रातभर यहां लुहारों के चौक में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का दौर चला तो चाचा बोहरा एवं मां भवानी की सवारी में भी लोगों की भीड़ नजर आई। पारम्परिक लोकगीतों के बीच तगड़े पुलिस सुरक्षा बंदोबस्त के साथ शाम पांच बजे रंगनाथजी मंदिर से शुरू हुई बादशाह की सवारी पुराना बाजार, खाड़ा, गढ़ चौक होते हुए लक्ष्मीनाथ के चौक पहुंची। 


सवारी में परम्परागत स्वांगों के साथ इस बार जहां स्वांग के जरिए बेटी बचाओं का संदेश दिया तो नोटबंदी समेत सरकारी योजनाओं पर कटाक्ष करते स्वांगों ने लोगों को खुब गुदगुदाया। बादशाह की सवारी में भी लोगों की भीड़ अधिक रही। रंगनाथजी के मंदिर से खाड़े तक जगह जगह मकानों व दुकानों की छतें लोगों से ठसाठस भरी नजर आई। 


आसपास के गांवों के लोग भी न्हाण का लुत्फ लेने सांगोद पहुंचे। जगह जगह पुलिस का भी तगड़ा बंदोबस्त रहा। शुक्रवार को पड़त यानि अवकाश के बाद शनिवार से न्हाण खाड़ा अखाड़ा चौबे पाड़ा का न्हाण शुरू होगा।

rajasthanpatrika.com

Bollywood