Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

#Interview: आरपीएससी में एक बार पंजीकरण करवाओ और आसानी से नौकरी पाओ

Patrika news network Posted: 2017-07-15 18:28:15 IST Updated: 2017-07-15 18:34:35 IST
#Interview: आरपीएससी में एक बार पंजीकरण करवाओ और आसानी से नौकरी पाओ
  • अलग-अलग नौकरियों के लिए अब युवकों को बार-बार पंजीकरण नहीं करवाना होगा। राजस्थान लोक सेवा आयोग जल्द ही सिंगल क्लिक सिस्टम स्टार्ट करने जा रहा है। जिसमें आवेदकों को सिर्फ एक बार पंजीकरण करवाकर दस्तावेजों की जांच करवाएंगे। इसके बाद वह किसी भी वेकेंसी के लिए सीधे आवेदन कर सकेंगे।

कोटा.

सरकारी नौकरी के लिए बार-बार आवेदन करने का खर्च और भागदौड़ अब बीते जमाने की बात होगी। राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) जल्द ही नई व्यवस्था शुरू करने जा रहा है। जिसमें आवेदक को सिर्फ एक बार आयोग की वेबसाइट पर पंजीकरण करा कर अपने दस्तावेजों की जांच करवानी होगी। इसके बाद उसे एक विशेष पहचान नंबर दिया जाएगा। जिसके आधार पर वह आयोग की ओर से जारी किसी भी वेकेंसी के लिए एक ही क्लिक पर सीधा आवेदन कर सकेगा। 





आरपीएससी का चेयरमैन बनने के बाद श्यामसुंदर शर्मा शनिवार को पहली बार कोटा आए। राजस्थान पत्रिका के साथ विशेष बातचीत करते हुए उन्होंने अपनी भावी योजनाओं के बारे में बताते हुए कहा कि आयोग नौकरी के लिए आवेदन करने पर बेरोजगारों के खर्च को और बेवजह भागदौड़ को कम करने की योजना पर काम कर रहा है। इसके लिए आयोग सिंगल क्लिक स्कीम लागू करने की योजना बना रहा है। जिसे जल्द ही मंजूरी दे दी जाएगी। 



Read More: OMG! स्कूल जाती बच्चियों पर थी इस हैवान की बुरी नजर, चॉकलेट का लालच दे करता था "गंदी बात"


ये होगा फायदा 

आरपीएससी के चेयरमैन ने बताया कि आयोग से जारी होने वाली रिक्तियों पर आवेदकों के पूरी प्रक्रिया हर बार दोहरानी पड़ती है। जिससे उनका खासा समय और पैसा बर्बाद होता है। जिसे खत्म करने के लिए आयोग सिंगल क्लिक स्कीम लागू करने जा रहा है। इस स्कीम में बेरोजगार युवाओं को एक बार आवेदन करवाना होगा। आवेदन करने के साथ ही उसे अपने मूल दस्तावेजों की छायाप्रति भी अपलोड करनी होगी। जिसकी जांच करने के बाद उसे एक विशेष नंबर दे दिया जाएगा। इसके बाद वह जब भी नई वेकेंसी के लिए आवेदन करेगा तो फॉर्म में सिर्फ इस नंबर को लिख देगा। ऐसा करने से उसे फोटो स्टेट कराने से लेकर बाकी के खर्च बार-बार नहीं करने पड़ेंगे। वहीं आवेदन करने की प्रक्रिया भी खासी सरल हो जाएगी। 


Read More: #Picnicspot: भंवरकुंज में आया उफान, सुरक्षा के नहीं हैं कोई इंतजाम


कामकाज को बनाएंगे पारदर्शी 

झालावाड़ निवासी आरपीएससी चेयरमेन श्यामसुंदर शर्मा ने सर्किट हाउस में संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा कि उनकी प्राथमिकता आवेदनों के सरली करण की नई व्यवस्था को लागू करना है। जिससे बेरोजगारों को राहत मिल सके। इसके साथ ही आयोग की कार्य प्रणाली को और भी अधिक पारदर्शी बनाने पर जोर दिया जाएगा। इससे पहले कोटा पहुंचने पर विधायक संदीप शर्मा, चंद्रकांता मेघवाल, भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष प्रहलाद पंवार, न्यास अध्यक्ष आर.के. मेहता,  उप महापौर सुनीता व्यास, मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. गिरीश वर्मा, भाजपा शहर अध्यक्ष हेमंत विजय व पूर्व अध्यक्ष मनमोहन जोशी, महामंत्री अरविंद सिसोदिया आदि ने स्वागत किया। 

rajasthanpatrika.com

Bollywood