Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

महापड़ाव से डरी सरकार, 32 रुपए प्रति किलो भाव से खरीदेगी लहसुन

Patrika news network Posted: 2017-06-14 07:45:47 IST Updated: 2017-06-14 07:46:44 IST
महापड़ाव से डरी सरकार, 32 रुपए प्रति किलो भाव से खरीदेगी लहसुन
  • हाड़ौती के लहसुन उत्पादक किसानों को राहत देने के लिए सहकारिता मंत्री अजयसिंह किलक की बाजार हस्तक्षेप योजना के तहत 32 रुपए प्रति किलो की दर से लहसुन खरीद की घोषणा

कोटा. हाड़ौती के लहसुन उत्पादक किसानों को राहत देने के लिए सहकारिता मंत्री अजयसिंह किलक की बाजार हस्तक्षेप योजना के तहत 32 रुपए प्रति किलो की दर से लहसुन खरीद की घोषणा के बाद सहकारिता विभाग ने मंगलवार देर रात खरीद के आदेश जारी किए। इससे पहले दिनभर सहकारिता विभाग व राजफेड के अधिकारी आदेश का इंतजार करते रहे। आदेश रात में जारी करने से लहसुन खरीद की तैयारियों पर चर्चा बुधवार को ही होगी।

Read More:  #किसान_आंदोलन: Video: लहसुन का नाम भी लूं तो पड़े मुझे 7 जूते

सहकारिता विभाग ने लहसुन खरीद की घोषणा तो कर दी, लेकिन खरीद मापदंडों का खुलासा नहीं किया। एेसे में राजफेड अधिकारी असमंजस में हैं कि लहसुन खरीद कैसे करेंगे। पुराने मापदंडों के आधार पर या संशोधित मापदंड जारी होंगे। 


Read More:  कोटा के किसानों की लहसुन को 'राम-राम'

अधिकारियों ने बताया कि वर्ष 2011 में 17 रुपए प्रति किलो के भाव में 20 एमएम आकार का लहसुन खरीदा था। इससे कम साइज का लहसुन नहीं खरीदा था। वहीं सड़ा हुआ, फफूंद लगा, छोटे आकार का, बिखरा लहसुन भी नहीं खरीदा था।


कल से शुरू होगा महापड़ाव

भारतीय किसान संघ का महापड़ाव 15 जून को संभागीय आयुक्त कार्यालय के बाहर शुरू होगा। इसे लेकर संघ पदाधिकारी लगातार गांवों में किसानों से सम्पर्क साधने में लगे हुए हैं। संघ के प्रांतीय अध्यक्ष मोहनलाल धाकड़, उपाध्यक्ष अमरलाल गहलोत ने बताया कि एक ओर राज्य सरकार किसानों को लागत का 50 प्रतिशत लाभांश देकर समर्थन मूल्य पर खरीद का वादा करती है, लेकिन अभी तक भी सरकार ने सरसों की खरीद शुरू नहीं की। लहसुन की घोषणा तो कर दी, लेकिन भरोसा नहीं है। उन्होंने बताया कि  15 जून को किसान मानव विकास भवन से एकत्र होकर रैली के रूप में संभागीय आयुक्त कार्यालय पर पहुंचेंगे और महापड़ाव शुरू करेंगे।


Read More:  तीन संतान की शर्त से कई बेटे-बेटियां शिक्षा से रह जाएंगे वंचित

खरीद के आदेश रात को आए। एेसे में तैयारियों पर बुधवार को अधिकारियों से चर्चा करेंगे। जल्द से जल्द खरीद शुरू करवाएंगे। 

जी.एस. मीणा, अतिरिक्त रजिस्ट्रार, सहकारिता विभाग, कोटा

rajasthanpatrika.com

Bollywood