Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

राजश्री योजना के लिए अब देना होगा भामाशाह कार्ड

Patrika news network Posted: 2017-05-20 08:14:26 IST Updated: 2017-05-20 08:17:53 IST
राजश्री योजना के लिए अब देना होगा भामाशाह कार्ड
  • सरकार की राजश्री योजना का लाभ उठाने के लिए अब भामाशाह कार्ड देना जरूरी होगा। जिनके पास भामाशाह कार्ड नहीं होगा, वे इस योजना का लाभ नहीं उठा सकेंगे।

कोटा.

सरकार ने अब राजश्री योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए भामाशाह कार्ड अनिवार्य कर दिया है। इसके तहत 15 मई के बाद बालिकाओं के जन्म पर बिना भामाशाह कार्ड के लाभ नहीं मिलेगा। अब तक योजना का लाभ लेने के लिए भामाशाह कार्ड का होना जरूरी नहीं था।


राज्य में बालिका जन्म को बढ़ावा देने, उनके लालन-पालन, शिक्षा-स्वास्थ्य के मामले में होने वाले लिंग भेद को रोकने, संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने, मातृ मृत्युदर में कमी लाने, बालिका शिशु मृत्यु दर में कमी लाने, घटते बाल लिंगानुपात, समाज में बालिकाओं को समानता का अधिकार दिलाने समेत विभिन्न उद्देश्यों को लेकर सरकार ने पिछले साल राजश्री योजना शुरू की थी। 


Read More: महाराष्ट्र में राजस्थान के एग्री टूरिज्म की धूम 



50 हजार का मामला

योजना के तहत लाभार्थी बालिका के माता-पिता को 50 हजार रुपए अलग-अलग चरणों में दिए जाते हैं।  इसमें पहली किस्त के रूप में 2500 रुपए सरकारी अस्पताल में बेटी जन्म पर, अगली किस्त बालिका के एक वर्ष की होने पर 2500, बालिका के पहली कक्षा में सरकारी स्कूल में दाखिला लेने पर 4 हजार, फिर कक्षा 6 में सरकारी स्कूल में प्रवेश लेने पर 5 हजार, 10वीं में प्रवेश लेने पर 11 हजार व 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होने पर 25  हजार की राशि दी जाती है।


Read More: जल्द शुरू होगी तेजस, कोटा होकर गुजरा खाली रेक


कर रहे हैं प्रेरित

महिला अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक जुगलकिशोर मीणा ने बताया कि सरकारी दिशा निर्देशों के अनुसार 15 मई के बाद से बिना भामाशाह कार्ड के योजना का लाभ नहीं मिलेगा। लोग ज्यादा से ज्यादा योजना से लाभान्वित हों, इसके लिए एएनएम व आशा सहयोगिनियों को निर्देशित किया है कि वे गर्भवती महिलाओं का भामाशाह कार्ड बनवाएं, ताकि वे लाभान्वित हो सके।

rajasthanpatrika.com

Bollywood