बारह भाले की सवारी के साथ न्हाण लोकोत्सव शुरू

Patrika news network Posted: 2017-03-16 00:16:06 IST Updated: 2017-03-16 00:16:06 IST
बारह भाले की सवारी के साथ न्हाण लोकोत्सव शुरू
  • हाड़ौती का प्रसिद्ध सांगोद का न्हाण

सांगोद.हाड़ौती के प्रसिद्ध सांगोद न्हाण लोकोत्सव का आगाज बुधवार से न्हाण अखाड़ा चौधरी पाड़ा की बारह भाले की सवारी के साथ हुआ। पांच दिनों तक चलने वाले न्हाण लोकोत्सव के पहले दिन ही लोगों की भारी भीड़ उमड़ी।  सवारी के मार्ग पर स्थित मकानों एवं दुकानों की छतों से लेकर बाहर तक लोगों की भीड़ नजर आई। 


महिलाओं के साथ बच्चों, बुजुर्ग एवं युवाओं ने भी न्हाण का भरपूर लुत्फ उठाया। देर शाम पांच बजे लुहारों के चौक स्थित मां ब्रह्मणी मंदिर पर पूजा अर्चना के बाद शुरू हुई बारह भाले की सवारी जामा मस्जिद, होली का चौक, पुराना बाजार होते हुए मंदिर परिसर पहुुंची। 


सवारी में पारम्परिक स्वांगों के साथ राजनीतिक, धार्मिक, देशभक्ति आदि परिदृश्यों को लेकर आए स्वांगों ने लोगों को खूब गुदगुदाया।बारह भाले की सवारी में पुलिस का खासा बंदोबस्त रहा। संवेदनशील स्थान होली के चौक में पुलिस अधिकारियों की मौजूदगी में दर्जनों पुलिस के जवान तैनात रहे। सवारी के पूरे मार्ग पर पुलिस के जवान मुस्तेदी से डटे रहे। 


सांगोद क्षेत्र के चारों थानों के अधिकारियों समेत डेढ़ सौ पुलिसकर्मियों ने शांति व्यवस्था के लिए न्हाण सवारी में मोर्चा संभाला।


उमरावों ने बढ़ाई शोभा 

बारह भाले की सवारी में पांच दर्जन से अधिक अश्वों पर सवार नन्हें अमीर उमरावों ने सवारी की शोभा में चाद चांद लगा दिए।  वहीं दूर दराज से आए आधुनिक परिधानों से सजे किन्नरों ने भी उमरावों के आगे पारम्परिक लोकगीतों पर महिलाओं की तरह ठुमके लगाकर  मंत्रमुग्ध कर दिया। 


बादशाह की सवारी आज

गुरूवार को बाजार की ओर से बादशाह की सवारी निकाली जाएगी। देर शाम पांच बजे नावघाट क्षेत्र से शुरू होने वाली बादशाह की सवारी पुराना बाजार, खाड़ा व गढ़ चौक होते हुए लक्ष्मीनाथ जी के चौक में पहुंचेगी। सवारी में बादशाह के रूप में रामबाबू सोनी को पालकी में घुमाया जाएगा। यहां स्थानीय कलाकारों द्वारा बादशाह के समक्ष हैरतअंगेज करतबों का प्रदर्शन किया जाएगा।


यह रहे आकर्षण

सवारी में सेठ-सेठानी, लुहार परिवार, सांटियों की लड़ाई, मथरा-मथरी, फकीर, चुड़ेल जैसे परम्परागत स्वांगों के साथ नए स्वांगों की भी अधिकता रही। भारत भ्रमण पर आए अमेरिका के राष्ट्रपति व पंकज परिवार द्वारा लाए गए भारत माता की झांकी समेत देशभक्ति से ओतप्रोत स्वांग ने लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया।


कोटा थाने में विधायक पति द्वारा पुलिस अधिकारी के लगाए चांटे व बाद में मारपीट की गूंज न्हाण में भी सुनाई दी। स्थानीय युवकों ने पूरे घटनाक्रम को अपने अंदाज में स्वांग के जरिए लोगों के सामने रखा तो लोग गुदगुदाने को मजबूर हो गए। बच्चों द्वारा अंधविश्वास पर लाया गया स्वांग एवं नोटों की अहमियत बताते संतों के स्वांग आकर्षण रहे। घोड़े पर सवार महाराणा प्रताप बने बच्चे ने लोगों का ध्यान खींचा।

rajasthanpatrika.com

Bollywood