फोटोग्राफी के अखाड़े में छाया दंगल

Patrika news network Posted: 2017-03-17 20:51:31 IST Updated: 2017-03-17 20:51:31 IST
फोटोग्राफी के अखाड़े में छाया दंगल
  • कोटा हेरिटेज सोसायटी के तत्वावधान में शुक्रवार से कला दीर्घा में मैपिंग कल्चर्स फोटो प्रदर्शनी शुरू हो गई। बड़ी संख्या में कला प्रेमियों ने प्रदर्शनी में भाग लिया। प्रकृति, अखाड़े, पहलवान, वन्यजीवों के फोटो पर आधारित प्रदर्शनी को देख लोग मंत्रमुग्ध हो गए।

कोटा.

 कोटा हेरिटेज सोसायटी के तत्वावधान में शुक्रवार से कला दीर्घा में मैपिंग कल्चर्स फोटो प्रदर्शनी शुरू हो गई। बड़ी संख्या में कला प्रेमियों ने प्रदर्शनी में भाग लिया। प्रकृति, अखाड़े, पहलवान, वन्यजीवों के फोटो पर आधारित प्रदर्शनी को देख लोग मंत्रमुग्ध हो गए। कला प्रेमियों के अलावा शिक्षण संस्थाओं के विद्यार्थी भी आए। प्रदर्शनी में कोटा के विभिन्न अखाड़ों के करीब 15 चित्रों को प्रदर्शित किया गया। इनमें पुरस्कार प्राप्त करते पहलवान व कुश्ती के दृश्य नजर आए।


 विभिन्न अखाड़ों के उस्ताद पहलवानी के चित्र दिखाने के साथ उनसे जुड़े किस्से भी सुनाते नजर आए। कोटा के अलावा अन्य स्थानों के अखाड़ों व पहलवानों के फोटो भी यहां प्रदर्शित किए गए। वन्यजीवों के चित्रों ने भी लोगों को आकर्षित किया। जंगली जीव व पक्षियों के चित्रों के साथ लोगों ने फोटो लिए। प्रदर्शनी में पुराने कोटा का एेतिहासिक परिवेश भी दिखा। कोटा का गढ़, अभेड़ा महल, जग मंदिर समेत विभिन्न स्मारकों के चित्रों को लोग देर तक निहारते रहे।

प्रदर्शनी में बेंगलूरु के नवरोज कॉन्ट्रेक्टर, सुनील सिंघल, आर.एस. तोमर, सर्वेशसिंह हाड़ा, ए.एच. जैदी व अन्य फोटोग्राफर्स के चित्रों को प्रदर्शित किया गया। कार्यक्रम में राजस्थान कुश्ती संघ के सीनीयर वाइस प्रसिडेंट आई.के. दत्ता, कुश्ती की अन्तरराष्ट्रीय खिलाड़ी रेखा राठौड़, दंगल फिल्म में भूमिका निभाने वाली स्वीटी व रिंकी शर्मा भी शामिल हुई। सोसायटी की कोषाध्यक्ष विक्टोरिया सिंह, सदस्य मदन मीणा व अन्य लोग मौजूद रहे। मीणा ने बताया कि प्रदर्शनी का समापन 19 मार्च को होगा। इस दौरान सुबह 10 से शाम को 7 बजे तक लोग प्रदर्शनी देख सकेंगे।

rajasthanpatrika.com

Bollywood