Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

#ऑन_द_स्पॉटः बस में सवार कलक्टर को बेबस दिखा शहर

Patrika news network Posted: 2017-07-14 21:48:08 IST Updated: 2017-07-14 22:12:54 IST
#ऑन_द_स्पॉटः बस में सवार कलक्टर को बेबस दिखा शहर
  • कोटा में तैनाती के बाद जिला कलक्टर ने तीसरी बार अफसरों के साथ बस में सवार होकर शहर के हालात का जायजा लिया। पिछले दो दौरों पर दिए गए निर्देशों की पालना ना होने से कलक्टर खासे नाराज दिखे। उन्होंने शहर का ड्रेनेज और पार्किंग सिस्टम तत्काल सुधारने के निर्देश दिए।

कोटा.

कोटा के जिला कलक्टर रोहित गुप्ता शुक्रवार को एक बार फिर सिटी बस में सवार होकर शहर के दौरे पर निकले। झालावाड़ रोड पर एयरपोर्ट के सामने नाकारा पड़े वाहनों को देख कलक्टर ने नाराजगी जताई। उन्होंने कहा, यह कोटा की मुख्य सड़क है, बावजूद इसके यहां काफी संख्या में नाकारा वाहन खड़े हुए हैं। उनकी हालत देखकर लग रहा है कि बरसों से यहां रखे हैं। इससे जगह का दुरुपयोग हो रहा है।




उन्होंने मौके पर नोटिस जारी कर यूआईटी को वाहनों की जब्त करने को कहा। उनके साथ नगर निगम, यूआईटी के अलावा प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद रहे। इस दौरान निगम क्षेत्र के विभिन्न नालों के बहाव में आ रही रुकावटों को दूर करने के लिए ड्रेनेज मास्टर प्लान तैयार करने का निर्णय लिया गया। उन्होंने कहा, बारिश में रहवासी क्षेत्रों में बारिश का पानी नहीं जाना चाहिए। इसके लिए समिति गठित कर दी गई है। उन्होंने गत 10 जून को शहर भ्रमण के दौरान दिए निर्देशों की पालना की समीक्षा भी की।

Read More: स्मार्ट सिटी का हाल जानने सिटी बस से घूमे कोटा के कलक्टर


पोस्टर लगाने वाले छात्र नेताओं पर गिरेगी गाज

अगस्त माह में कॉलेज व विश्वविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव होना प्रस्तावित है। जगह-जगह छात्र नेताओं ने दीवारों व होर्डिंगों पर अपने पोस्टर चस्पा किए हुए हैं, जो लिंगदोह समिति की सिफारिशों का उल्लंघन है। कलक्टर ने भ्रमण के दौरान एेसे पोस्टर लगाने वाले विद्यार्थियों से जुर्माना वसूलने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा, संबंधित कॉलेज एवं विश्वविद्यालयों को पत्र लिखा जाएगा, ताकि एेसे छात्र नेताओं को चुनाव के लिए आयोग्य घोषित किया जा सके।

Read More: #Picnicspot: भंवरकुंज के भंवर में फिर फंसी जान...तस्वीरें देखकर उड़ जाएंगे आपके होश   



दीवारें गाएंगी हाड़ौती की गाथा

बहुत जल्द शहर के मुख्य मार्गों के दोनों ओर एवं सरकारी विभागों की दीवारें हाड़ौती की गाथा का यशोगान करेंगी। उनको हाड़ौती शैली की चित्रकारी कर संवारा जाएगा। यह पर्यटन के लिहाज से महत्वपूर्ण कदम साबित होगा। उन्होंने अधिकारियों को इस क्षेत्र में काम करने के निर्देश देते हुए कहा कि बहुत जल्द आम नागरिकों एवं पर्यटकों को हाड़ौती शैली की चित्रकारी देखने को मिलेगी।

Read More: #फॉलोअपः 11 दिन बाद गिरफ्त में आया 6 साल की बच्ची से दुष्कर्म करने वाला


आईटी विभाग को नोटिस

जिला कलक्टर ने अपना भ्रमण कलक्ट्रेट से शुरू किया। इस दौरान अंटाघर सर्किल से बारां रोड एवं एरोड्राम सर्किल की ओर जा रही सड़क पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए खोदी गई सड़क एवं नाले की सफाई के बाद मलबा नहीं हटाने पर नाराजगी जताई। उन्होंने निगम एवं न्यास अधिकारियों को सूचना प्रौद्योगिकी विभाग को सीसीटीवी लाइन डालने के लिए खोदी गई सड़क का तखमीना बनाकर राशि की डिमाण्ड व नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।


Read More: #Picnicspot: भंवरकुंज में आया उफान, सुरक्षा के नहीं हैं कोई इंतजाम


खनन पट्टों की लीज की जांच होगी

अनंतपुरा बस्ती में निरीक्षण के दौरान काफी संख्या में अतिक्रमण के मामले सामने आए। उन्होंने कहा निगम व न्यास यहां संयुक्त कार्रवाई करते हुए क्षेत्र को अतिक्रमण मुक्त कराए। इसके लिए उन्होंने खनन पट्टों की लीज की जांच करने को कहा। यदि कहीं अवैध खनन मिला तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगा। वहीं विद्युत विभाग को निर्देश दिए कि क्षेत्र में एेसे लोग जिन्होंने बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन किया है, उनकी वैधता की जांच कर जल्द कनेक्शन उपलब्ध कराए जाएं।

rajasthanpatrika.com

Bollywood