जेईई मेन 2017 की आंसर की: यहां देखिए सवालों के सही जवाब

Patrika news network Posted: 2017-04-08 16:27:01 IST Updated: 2017-04-08 18:16:47 IST
जेईई मेन 2017 की आंसर की: यहां देखिए सवालों के सही जवाब
  • राजस्थान पत्रिका ने कोटा कोचिंग के विषय विशेषज्ञों की मदद सेसीबीएसई की ओर से दो अप्रेल को देश भर में आयोजित की गई जेईई मेन 2017 ऑफलाइन परीक्षा की आंसर की तैयार करवाई है। छात्र इसकी मदद से जान सकेंगे कि उनके लगभग कितने सवालों के जवाब सही हैं। हालांकि सीबीएसई की ओर से जारी परिणाम ही मान्य होगा।

कोटा.

जेईई मेन 2017 ऑफलाइन परीक्षा देने वाले देश भर के लाखों छात्रों को अब इंतजार है सीबीएसई की ओर से जारी होने वाली आंसर की का। आंसर की जारी होने के बाद छात्र अपने सवालों के जवाब का मिलान कर अंदाजा लगा सकेंगे कि उन्हें आईआईटी में प्रवेश मिलेगा या नहीं। इतना ही नहीं स्कोरिंग के आधार पर कौन सा संस्थान और कौन सी ब्रांच मिल सकती है। 



राजस्थान पत्रिका ने कोटा के कोचिंग संस्थानों में सालों से पढ़ा रहे आईआईटियंस फेकल्टी की मदद से एक आंसर की तैयार करवाई है, ताकि देश के लाखों छात्रों के इंतजार को थोड़ा कम किया जा सके। अभी से पता कर सकें कि उनकी रैंक क्या रहेगी। हालांकि यह आंसर की अधिकारिक नहीं है सिर्फ शिक्षकों के अनुभव के आधार पर तैयार की गई है। 



Read More: जेईई मेन्स 2017: ऑनलाइन परीक्षा में फिजिक्स केमिस्ट्री ने छुड़ाए पसीने


सीबीएसई की अोर से जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार जेईई मेन के प्रथम पेपर की पेन एवं पेपर आधारित परीक्षा की उत्तर कुंजी, स्कैनर द्वारा पढ़े गए रेस्पॉन्स (काले गोलों) के विवरण एवं आंसर शीटों (ओएमआर शीटों) की छवियों के आधार पर सवालों के सही जवाब तैयार कर एक आंसर की 18 से 22 अप्रेल के दौरान वेबसाइट www.jeemain.nic.in पर प्रदर्शित की जाएंगी। जो छात्र स्कैनर द्वारा पढ़े गए गोलों से संतुष्ट नहीं हैं, वेबसाइट पर ऑन लाइन आवेदन कर तथा एक हजार रुपए प्रति प्रश्न का भुगतान कर 22 अप्रेल तक उस जवाब को चुनौती दे सकेंगे। 

rajasthanpatrika.com

Bollywood