JEE Main 2017 : ढ़ाई घंटे पहले पहुंचना पड़ेगा एग्जाम सेंटर पर

Patrika news network Posted: 2017-03-31 23:29:38 IST Updated: 2017-03-31 23:40:29 IST
JEE Main 2017 : ढ़ाई घंटे पहले पहुंचना पड़ेगा एग्जाम सेंटर पर
  • जेईई मेन की ऑफ लाइन परीक्षा दो अप्रेल को होगी। राजस्थान में कोटा के अलावा जयपुर, अजमेर व उदयपुर शहरों में परीक्षा आयोजित होगी। कोटा में 18 एक्जाम सेन्टर बनाए गए हैं। छात्रों को परीक्षा केंद्र पर ढ़ाई घंटे पहले पहुंचना होगा। कोटा में 10,390 छात्र परीक्षा देंगे।

कोटा.

जेईई मेंस 2017 ऑफलाइन दो अप्रेल को होगी। यह परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा से पहले लंबी जांच से गुजरना होगा। एेसे में नियम पालना में मामूली चूक भी उन्हें परीक्षा से वंचित कर सकती है। स्टूडेंट्स को एग्जाम समय से ढाई घंटे पूर्व सेंटर पर पहुंचना होगा। इसके पीछे वजह है कि स्टूडेंट्स को सेन्टर पर थम्ब इंप्रेशन देना पड़ सकता है। जेईई की ओर से जारी महत्वपूर्ण दिशा-निर्देशों के बुलेटिन में यह बिंदू भी शामिल है। हालांकि, सीबीएसई ने इसकी वजह मेटल डिटेक्टर से जांच होना बताया है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, बोर्ड ने एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए पहली बार स्टूडेंट्स का आधार नंबर इसीलिए लिया है कि एग्जाम सेंटर पर सुरक्षा की दृष्टि से अभ्यर्थी की पहचान सही हो जाए। इसके अलावा एनआईटी व आईआईटी संस्थानों में प्रवेश के वक्त भी इसकी जरूरत होगी। रविवार को पहली पारी इंजीनियरिंग कॉलेजों के लिए, जबकि दूसरी पारी में आर्किटेक्ट कॉलेजों में प्रवेश के लिए परीक्षा होगी। शहर में 18 केन्दों पर 10,390 स्टूडेंट्स एक्जाम देंगे। पहली पारी सुबह 9.30 से दोपहर 12.30 एवं दूसरी पारी दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक रहेगी।

ढाई घंटे पहले रिपोर्टिंग

बोर्ड ने कहा है, स्टूडेंट्स पेपर शुरू होने से ढाई घंटे पहले सेन्टर पहुंचे। इस दौरान मेटल डिटेक्टर से जांच की जाएगी। इसलिए भीड़ से बचने के लिए वे ढाई घंटे पहले पहुंच जाएं। इसके अलावा परीक्षा केन्द्र उन्हें जेईई के संबंध में विशेष दिशा-निर्देश दिए जाएंगे।

कुल परीक्षा केन्द्र- 18

पेपर-1 :- समय- सुबह 9.30 से दोपहर 12.30 बजे

पेपर-2 :-  समय- दोपहर 2 से शाम 5 बजे

पेपर -1 :- - 9480 स्टूडेंट्स

पेपर-2:- 910 स्टूडेंट्स 


छात्रों के लिए खास बातेंः-


वेबसाइट की घड़ी से मिलाएं समय

 सीबीएसई के सिटी कॉर्डिनेटर प्रदीप सिंह गौड़ ने बताया कि सुबह 7 बजे से एग्जाम सेंटर्स पर एंट्री शुरू होगी। स्टूडेंट्स सीबीएसई की वेबसाइट पर मौजूद घड़ी से टाइम देखकर चलें। प्रत्येक रूम में घड़ी की व्यवस्था रहेगी। इसके अलावा स्टूडेंट्स एडमिट व आई कार्ड के अलावा अन्य कुछ नहीं लाना है। पेन भी सेंटर पर मिलेंगे।

स्मार्ट टिप्स से सफलता -  विजय, एमडी, मोशन क्लासेज

- आप जेईई मेन में कितना अच्छा करते हैं, यह आपके अपने दृष्टिकोण पर अधिक निर्भर करता है।

- एक दिन पूर्व कुछ नया ना पढ़े, सिर्फ पुराना पढ़ा हुआ ही दोहराएं।

- नया पढऩे से आत्मविश्वास कमजोर और आप कंफ्यूज हो सकते हैं।

- एग्जाम के पहले ज्यादा खाना ना खाएं, लेकिन एग्जाम के पहले अच्छी नीद जरूरी है।

- बिल्कुल नर्वस नही हों। जो मेहनत आपने की है उसका फल जरूर मिलेगा।

rajasthanpatrika.com

Bollywood