OMG! पोर्न देखने से हो जाएगा यह नुकसान...

Patrika news network Posted: 2017-05-13 09:03:22 IST Updated: 2017-05-13 09:03:22 IST
OMG! पोर्न देखने से हो जाएगा यह नुकसान...
  • पोर्न मूवी देखने से शरीर को काफी नुकसान होता है। एक सर्वे के मुताबिक पोर्न देखने से दिमाग का एक खास हिस्सा सिकुड़ जाता है।

पोर्न मूवी देखने से शरीर को काफी नुकसान होता है। एक सर्वे के मुताबिक पोर्न देखने से दिमाग का एक खास हिस्सा सिकुड़ जाता है। दिमाग का यह हिस्सा स्ट्रेटियम व्यक्ति को उत्साहित और इच्छुक करने के लिए जिम्मेदार होता है। ज्यादा पोर्न देखने से यह हिस्सा एबनॉर्मल हो जाता है और धीरे-धीरे उत्साह और इच्छा कम हो जाती है। मर्द नपुंसक भी हो सकते हैं। 


Read More: डरावना सच: खेलने-कूदने की उम्र में पोर्न मूवी देख रहे कक्षा बच्चे

क्या किया गया इस स्टडी में

बर्लिन की चार्ली यूनिवसिटी में 21 से 45 साल के 64 मर्दों को इस स्टडी के लिए चुना गया। उनसे उनकी पोर्न वॉचिंग आदतों पर सवाल किए गए। साथ ही उनके दिमाग की इमेज को भी मापा गया और देखा गया कि पोर्न देखने पर उसमें क्या बदलाव होते हैं। 


Read More:  हमारा अंतिम संस्कार साथ करना लिखकर पहाड़ियों से कूदे

स्टडी में यह पाया गया कि पोर्न देखने वाले मर्दों के दिमाग का स्ट्रेटियम वाला हिस्सा पोर्न नहीं देखने वाले मर्दों की तुलना में कुछ ज्यादा ही छोटा होता है। हालांकि स्टडी से अभी यह बात साबित नहीं हो पाई है कि पोर्न देखने से ही दिमाग में यह बदलाव होते हैं। 

पोर्न देखने से ये होते हैं नुकसान

दिमाग का सिकुडऩा

एक रिसर्च के अनुसार जो मर्द बहुत ज्यादा पोनोग्राफी देखते हैं उनका दिमाग सिकुड़ जाता है और उनकी सैक्सुयल संवेदनाएं भी कम हो जाती है। साथ ही शारीरिक नुकसान भी होता है 


Read More:  सजा सुनते ही अदालत से भागा अपराधी तो हुआ ये हाल

ऑक्सीटोसिन 'लव हार्मोन में कमी

ऑक्सीटोसिन एक शक्तिशाली 'लव हार्मोन है, जो पुरुष और महिलाओं दोनों को बंधन में बांधने में मदद करता है ज्यादा पोर्न देखने से निकटतम बंधन से ऑक्सीटोसिन कहीं खो जाता है।


Read More: आवारा सांड ने ऐसा उछाला कि निकल गया दम

दिमाग के विकास पर प्रभाव

न्यूरोसाइंटिस्ट की मानें तो बहुत ज्यादा पोर्न देखने से दिमाग के विकास पर प्रभाव पड़ता है और इससे मनोविकार भी हो सकता है। 

rajasthanpatrika.com

Bollywood