क्या आपकी थाली में भी पहुंच रहा है पाकिस्तान का नमक...! ये खबर पढ़ चौंक जाएंगे आप

Patrika news network Posted: 2017-05-11 18:54:19 IST Updated: 2017-05-11 21:42:27 IST
  • जोधपुर में पाकिस्तान का नमक पहुंच रहा है। जगह-जगह काला और सेंधा नमक बिक रहा है, जो पाकिस्तान से आ रहा है। ये वाघा बॉर्डर के रास्ते पंजाब होते हुए जोधपुर पहुंचता है। तो क्या आपकी थाली में भी पाकिस्तान का नमक पहुंच रहा है...?

बासनी/जोधपुर

पड़ौसी मुल्क के साथ भले ही हमारे सम्बंध कितने ही तनावपूर्ण हों लेकिन वहां का नमक जोधपुरवासियों को काफी भा रहा है। पाकिस्तान के सिंध प्रांत का सेंधा -काला नमक इन दिनों जोधपुरवासियों की खासी पसंद बना हुआ है। यही वजह है कि जोधपुर में हर दिन करीब ढाई क्विंटल नमक की बिक्री हो रही है। वाघा बॉर्डर अटारी के रास्ते अमृतसर पंजाब होते हुए यह नमक जोधपुर पहुंच रहा है। शहर के अलग-अलग हिस्सों में ट्रैक्टर-ट्रॉलियों में भरा यह नमक आसानी से नजर आ जाता है।


READ MORE: राजस्थान में 25 जून को प्रवेश करेगा मॉनसून, 15 मई को अंडमान समुद्र पर होगा ऑनसेट

इन दिनों पाली रोड जयनारायण विश्वविद्यालय न्यू कैम्पस के सामने पंजाब से आए विक्रेता थोक में सेंधा व काला नमक बेच रहे हैं। विक्रेता शिमला देवी ने बताया कि शहर में करीब छह ट्रैक्टर-ट्रॉलियों में नमक की बिक्री की जा रही है और 500 लोग हर रोज करीब ढाई क्विंटल नमक खरीदते हैं। इसमें सेंधा नमक 30 रुपए किलो और काला नमक 60 रुपए प्रति किलो बेचा जा रहा है। शिमलादेवी ने बताया कि पाकिस्तान के सिंध प्रांत में इस नमक के पहाड़ हैं, जिनसे यह अटारी होते हुए पंजाब और जोधपुर आता है।


READ MORE: कमाल के हैं राजस्थान के ये एकमात्र वैज्ञानिक, इस खासियत के कारण तीन राष्ट्रपति कर चुके हैं सम्मानित


स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है सेंधा नमक

सेंधा नमक का आयुर्वेदिक महत्व भी है। उच्च रक्तचाप और पथरी जैसी बीमारी के मरीजों के लिए यह फायदेमंद रहता है। साथ ही सेंधा नमक व्रत वाले व्यंजनों और काला नमक सलाद आदि व्यंजनों में स्वाद बढ़ाने के लिए काम में लिया जाता है।

rajasthanpatrika.com

Bollywood