जोधपुर में चल रहा अजीब खेल : कचरा डंप करवाने का पैसा दे रहा रोडवेज, फ्री में उठा रहा निगम

Patrika news network Posted: 2017-05-16 17:39:29 IST Updated: 2017-05-16 17:39:29 IST
  • अनुबंध के तहत सफाई फर्म को खुद ही डंपिंग स्टेशन तक कचरा पहुंचाकर देना है प्रमाण

जोधपुर

केंद्रीय बस स्टैंड राईका बाग पर पिछले कई माह से सफाई ठेकेदार विभाग के अधिकारियों की आंखों में धूल झोंक कर कचरा निस्तारण के नाम पर राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम को चूना लगा रहा है। विभाग की ओर से केंद्रीय बस स्टैंड का कचरा सफाई करवाने एवं उठवाने का अनुबंध किया है। अनुबंध के तहत सफाई फर्म को खुद ही डंपिंग स्टेशन तक कचरा पहुंचाकर प्रमाण भी देना है, लेकिन सफाई ठेकेदार कचरे का निस्तारण खुद नहीं कर, निगम के वाहनों से कचरा उठवा रहा है। वहीं निगम के कर्मचारी भी बिना किसी शुल्क के रोडवेज के कचरे का निस्तारण कर रहे हैं। ऐसे में निगम और रोडवेज के अफसरों की आंखों में धूल झोंक कर सफाई ठेकेदार खुद की जेब भरने में लगा है।


शाम होते ही जोधपुर के इस सरकारी भवन में सजती है महफिल... छलकते हैं जाम

35 हजार रुपए में किया हुआ है कचरे का अनुबंध


राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की ओर से केंद्रीय बस स्टैंड राईका बाग की सफाई एवं धुलाई के लिए 35 हजार रुपए का अनुबंध किया हुआ है। इसके तहत सफाई फर्म को उच्च न्यायालय जोधपुर द्वारा दिए निर्देशों की पालना सुनिश्चित करते हुए कचरे को डंपिंग स्टेशन तक पहुंचाने एवं डंपिंग स्टेशन से उक्त के प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करने की शर्त पर ही अनुबंध किया गया है, लेकिन ठेकेदार इस कार्य को खुद नहीं कर निगम के माध्यम से करवा रहा है, जबकि इस तरह यह कार्य जोधपुर डिपो भी खुद अपने स्तर पर करवा सकता था।


सुरक्षित मानी जाने वाली जोधपुर सेंट्रल जेल में मिले 21 मोबाइल, सिम और चरस

बस स्टैंड पर भी व्याप्त रहती है गंदगी

जहां अनुबंध के तहत सफाई फर्म कचरे का निस्तारण निगम के माध्यम से करवा रही है। वहीं रोडवेज बस स्टैंड पर भी सफाई एवं धुलाई का कार्य भी उचित तरीके से नहीं हो रहा है। बस स्टैंड पर भी जगह-जगह गंदगी आए दिन देखी जा सकती है।

जोधपुर एयरपोर्ट पर जॉब के नाम पर ठगी के शिकार हुए युवा, केस दर्ज

मामले को दिखवा लेता हूं


विभाग ने कचरे को डंपिंग स्टेशन तक पहुंचाने का अनुबंध किया हुआ है। सफाई फर्म हर माह कचरे को डंपिंग स्टेशन तक पहुंचाने का प्रमाण देती है, लेकिन कचरा किसके माध्यम से निस्तारण करवा रहा है, इसकी जानकारी उन्हें नहीं है। मैं इस मामले को दिखवा लेता हूं और फर्म को सफाई की उचित व्यवस्था के लिए भी पाबंद कर देता हूं।

लालचंद चांडक, मुख्य प्रबंधक, जोधपुर डिपो 

rajasthanpatrika.com

Bollywood