राजस्थान पत्रिका के पाई समर कैम्प में खुला खुशियों का पिटारा, बच्चों-बड़ों ने की जमकर मस्ती

Patrika news network Posted: 2017-05-16 17:25:29 IST Updated: 2017-05-16 17:25:29 IST
  • राजस्थान पत्रिका के शैक्षणिक अनुभाग पत्रिका इन एज्यूकेशन (पाई) की ओर से समर कक्षाओं का आगाज मंगलवार से हुआ। करीब पचास से अधिक कक्षाओं में बच्चों सहित बड़ों में भी उत्साह देखने को मिला।

जोधपुर

राजस्थान पत्रिका के शैक्षणिक अनुभाग पत्रिका इन एज्यूकेशन (पाई) की ओर से समर कक्षाओं का आगाज मंगलवार से हुआ। करीब पचास से अधिक कक्षाओं में बच्चों सहित बड़ों में भी उत्साह देखने को मिला। गर्मी की छुट्टियों को सार्थक बनाने के लिए आयोजित इस समर कैम्प में विभिन्न गतिविधियों में भाग लेने के लिए महिलाओं का जोश भी देखते ही बना। जूम्बा, योगा, गिटार, स्केटिंग और डांस जैसी गतिविधियों में जमकर मस्ती करते हुए युवाओं ने कई प्रकार की नई बातों को आत्मसात किया।

वहीं सोमवार को रजिस्ट्रेशन के अंतिम दिन तक युवाओं में उत्साह देखा गया। युवाओं के उत्साह को देखते हुए प्रशिक्षण स्थल पर भी ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन किए जा रहे हैं। समर कैम्प में विभिन्न रुचिकर कोर्स में प्रशिक्षण लिए विजयी व श्रेष्ठ प्रतिभागियों को राजस्थान पत्रिका की ओर से अपनी कला के प्रदर्शन के लिए मंच प्रदान किया जाएगा, और प्रमाण पत्र दिए जाएंगे।

यहां चल रहा है समर कैम्प

समर कैंप 'पाई' का संचालन अलग-अलग स्थानों पर किया जाएगा। जो निम्न प्रकार से हैं -

1- सरदारपुरा सातवीं बी रोड चिल्ड्रन पार्क के पास कैम्ब्रिज सीनियर सैकेण्डरी स्कूल।

2- चौपासनी हाउसिंग बोर्ड, सेक्टर 25, गणपति नगर स्थित इण्डिगो पब्लिक स्कूल।

3- पावटा बी रोड, होली स्पिरिट् सीनियर सैकेण्डरी स्कूल।

4- रातानाड़ा एयरपोर्ट रोड होटल पार्क प्लाजा (केवल कुकिंग कक्षाएं लगेगी) ।

यहां किए जा रहे हैं रजिस्ट्रेशन

1- राजस्थान पत्रिका 'पत्रिकायनÓ मानजी का हत्था, पावटा।

2- होली स्पिरिट् सीनियर सैकेण्डरी स्कूल, पावटा बी रोड।

3- कैम्ब्रिज सीनियर सैकेण्डरी स्कूल, चिल्ड्रन पार्क के पास, सरदारपुरा बी रोड।

4- इण्डिगो पब्लिक स्कूल, गणपति नगर, सेक्टर 25, चौपासनी हाउसिंग बोर्ड।

यहां करें संपर्क


समर स्कूल में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए विभिन्न पंजीयन केन्द्रों में फॉर्म प्राप्ति व जमा कराने के लिए विशेष काउंटरों की व्यवस्था की गई है। पंजीयन के लिए दो पासपोर्ट साइज की फोटो साथ अवश्य लावे। समर स्कूल की विस्तृत जानकारी के लिए मोबाइल नम्बर 9549042142 व 9413864331 पर संपर्क कर सकते हैं।

रोबोटिक्स में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले को गोल्ड मेडल

पाई समर कैम्प में स्कोप कम्प्यूटर्स के नए वेंचर रोबोलैब्स में बच्चों के लिए रोबोटिक्स का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसमें विभिन्न प्रकार के इलेक्ट्रोनिक्स कम्पोनेंटस, मोटर्स, सेंसर्स आदि के द्वारा रॉक क्लाइम्बिंग रोबोट, लाईन फ ॉलोअर रोबोट, लाइट सेंसर रोबोट, टच सेंसर रोबोट, सूमो फ ाइटिंग रोबोट, रोबोटिक कार आदि बनाने व उनको प्रोग्राम करने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसके लिए रोबोलैब्स की ललिता पुरोहित के निर्देशन में बैंगलोर से आए तीन सदस्यों की रोबोटिक्स विशेषज्ञ टीम द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है। कोर्स करने के बाद सभी विद्यार्थियों को नोवोटेक का सर्टिफि केट प्रदान किया जाएगा एवं रोबोट बनाने की प्रतियोगिता कराई जाएगी। जिसमें प्रथम स्थान प्राप्त करने पर गोल्ड मैडल दिया जाएगा। द्वितीय स्थान वाले को सिल्वर मैडल दिया जाएगा। 

rajasthanpatrika.com

Bollywood