Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

जोधपुर के युवाओं ने बनाया है एक एेसा कूल एप, कहीं भी बैठे हों एक आवाज दें..हो जाएगा काम

Patrika news network Posted: 2017-06-30 20:07:31 IST Updated: 2017-07-01 12:07:36 IST
  • बस एक आवाज और हो जाएगा आपका काम... जीहां... जोधपुर के युवाओं ने एक बहुत ही कूल एप बना दिया है। इससे आप कहीं भी बैठे हों... बस एक आवाज देंगे और आपका काम हो जाएगा

निधि मिश्रा/जोधपुर

आपके कहने भर से ही अगर टीवी चालू हो जाए, लाइट बंद हो जाए, एसी चलने लगे तो सोचिए कैसा हो... अरे अरे अब सोचिए मत... एेसा अब संभव हो गया है। जी हां और ये कर दिखाया है जोधपुर के दो जुड़वां भाइयों ने। उन्होंने एक एेसी कूल डिवाइस तैयार की है, जिसको सिर्फ आदेश भर देने से आपके काम हो जाएंगे।

ध्वनि और इंटरनेट आधारित इस डिवाइस को उन्होंने एलेक्सा नाम दिया है। इससे आप ऑफिस में बैठे हुए हैं तो घर के इलेक्ट्रिक उपकरणों को कंट्रोल कर सकते हैं। मसलन किसी दिन आप घर की लाइट्स चालू छोड़ ऑफिस पहुंच गए, तो फिक्र करने की जरुरत नहीं है। ये डिवाइस आपकी मदद करेगी और आप ऑफिस में बैठे हुए ही इन उपकरणों को बंद कर पाएंगे।


READ MORE- बेहद रोचक और काम की खबर है ये, सरकारी स्कूल अब दिला सकते हैं आपको 'इंकम टैक्स' में छूट..!

छोटे से बच्चे ने दिया आइडिया

हाउसिंग बोर्ड निवासी 28 वर्षीय सोनू और मोनू पुरोहित जुड़वां भाई हैं। उनके भांजे आदित्य बोहरा ने अंग्रेजी मूवी के महानायकों को चुटकियों में काम करते देखा और इसी प्रकार का कोई उपकरण इजाद करने की जिज्ञासा जताई। इसके बाद एमबीए सोनू और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर मोनू ने इस तरह का डिवाइस बनाने की ठान ली। इस डिवाइस को बनाने में वे सफल भी हुए। दोनों का कहना है कि ये एक अनोखा और अपनी तरह का पहला डिवाइस है, जो अब तक नहीं बना था। दोनों जल्द ही इसे पेटेंट भी करवाने वाले हैं।

एेसे काम करता है डिवाइस

ये उपकरण ध्वनि और इंटरनेट के आधार पर काम करता है। इसके लिए इंटरनेट कनेक्शन होना अनिवार्य है। ये डिवाइस आपकी आवाज सुन कर इंटरनेट कनेक्शन से आदेश की पालना करता है। ये एक इंटीग्रेटेड सिस्टम है जो क्लाउड बेस्ड है। जैसे आप घर पहुंचने से पहले कमरा ठंडा रखना चाहते हैं तो इस डिवाइस को आदेश दें। एसी से कनेक्टेड ये डिवाइस उसे ऑन कर देगी। इसी तरह आप किचन में हैं और टीवी ऑन छोड़ बच्चे चले गए हैं तो इस डिवाइस के जरिए सिर्फ बोल कर आप टीवी बंद कर सकते हैं।


READ MORE- अब एडवेंचर के लिए भी आएं जोधपुर, लें मजा रोप-वे, नेचर वॉक-वे और एेसे ही कुछ दिलचस्प राइड्स का


रिमोट से पटाखे जलाने वाला डिवाइस भी बनाया

इन्हीं जुडवां भाइयों ने दो साल पहले रिमोट से ऑपरेट होने वाला डिवाइस बनाया था, जिससे दूर से ही पटाखे जलाए जा सकते हैं और हादसों से बचा जा सकता है।

rajasthanpatrika.com

Bollywood