Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

कूल इंडिया कैम्पेन: जोधपुर के इस क्षेत्र में बरसों से था water crisis, अब हिमालयन पानी से बुझेगी प्यास

Patrika news network Posted: 2017-05-15 17:29:57 IST Updated: 2017-05-15 17:29:57 IST
  • फलोदी-बावड़ी कलां-खारा-जालोड़ा पेजलय योजना का निर्माण कार्य अंतिम चरण में, झील में किया पानी का संग्रहण

फलोदी/जोधपुर.

उपखण्ड के ऐसे गांव जहां सालों से पेयजल संकट के हालात बने हुए हैं वहां अब जल्द ही हिमालय का पानी लोगों के हलक तर करेगा। क्षेत्र के 43 गावों में नहरी जलापूर्ति के लिए स्वीकृत 120 करोड़ रुपए लागत की फलोदी-बावड़ी कलां-खारा-जालोड़ा पेजलय योजना का अधिकांश कार्य पूर्ण हो गया है तथा यहां नवनिर्मित झील में नहरी पानी का संग्रहण शुरू कर दिया गया है। जिससे लंबे समय से सूखी पड़ी यह झील भी अब पानी से लबालब भरी नजर आने लगी है। झील में संग्रहित इस नहरी पानी को फिल्टर करने के बाद योजना से जुड़े गांवों तक आपूर्ति किया जाएगा। विभाग ने मई माह के अंत तक इस योजना में परीक्षण के तौर पर जलापूर्ति शुरू करने की पूरी तैयारी कर ली है।


READ MORE- जोधपुर की इस मां का अपने बच्चे पर स्नेह लुटाना पड़ा एेसा भारी कि जन्म के 2 घंटे बाद ही हुई मौत

यह है योजना

फलोदी-बावड़ीकलां-खारा-जालोड़ा क्षेत्रीय जल प्रदाय योजना के तहत 120 करोड़ रुपए खर्च करके विभिन्न साइज की 330 किमी लंबी पाइप लाइन बिछाई गई है। योजना के तहत विभिन्न स्थानों पर उच्च क्षमता के 15 जलाशय बनवाने के साथ अन्य आवश्यक निर्माण कार्य करवाए गए हैं। इस योजना के तहत फलोदी में नवनिर्मित झील का कायाकल्प किया गया है। योजना के तहत इस झील को पानी के स्टोरेज के लिए काम में ली जाएगी। इसके लिए झील को दो मीटर और गहरा करवाकर इसमें एलडीपी फिल्म व सीसी लाइनिंग करवाई गई है। यहां इंटेकवेल के साथ 13.25 मिलीयम लीटर प्रतिदिन क्षमता का नया फिल्टर हाऊस, पम्प हाऊस आदि का निर्माण करवाकर आवश्यक उपकरण लगाए गए हैं।


READ MORE- RBSE रिजल्ट: जोधपुर की छात्रा ने विज्ञान वर्ग में हासिल किए 97.6 प्रतिशत, ये था सक्सेस मंत्रा

परीक्षण के तौर पर जल्द शुरू होगी जलापूर्ति

फलोदी-बावड़ी-खारा-जालोड़ा जल प्रदाय योजना के तहत झील में नहरी पानी का संग्रहण किया जा चुका है तथा अधिकांश निर्माण कार्य पूर्ण हो गए हैं। योजना के जो भी काम निमार्णाधीन है उन्हें प्राथमिकता से पूर्ण करवाया जा रहा है। अब इस योजना से जुड़े गांवों में 30 मई तक परीक्षण के तौर पर जलापूर्ति शुरू करने की पूरी तैयारी है। -रविन्द्र चौधरी, अधिशासी अभियंता, परियोजना खण्ड, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिक विभाग, फलोदी


READ MORE- जोधपुर के किन्नर ने पेश की अनूठी मिसाल, समाज से लड़कर लिया बेटी को गोद, पढ़ें एक अनोखा किस्सा


फैक्ट फाइल

120 करोड़ रुपए की है योजना

43 गांवों में होगी नहरी जलापूर्ति

330 किमी बिछाई पाइप लाइन

13.25 मिलीयम लीटर प्रतिदिन क्षमता का बनाया नया फिल्टर हाऊस 

rajasthanpatrika.com

Bollywood