Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

मारवाड़ के बुजुर्गों में हवाई जहाज से नि:शुल्क तीर्थ यात्रा का उत्साह, जल्द करें आवेदन

Patrika news network Posted: 2017-07-06 18:17:57 IST Updated: 2017-07-06 18:17:57 IST
  • मारवाड़ के बुजुर्गों में उत्साह है, क्योंकि राज्य सरकार उनके लिए हवाई जहाज से नि:शुल्क तीर्थ यात्रा की सौगात ले आई है। आप भी जल्द करें आवेदन

जोधपुर.

राज्य सरकार द्वारा राज्य के बुजुर्गों के लिए नि:शुल्क दीनदयाल उपाध्याय वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2017 के तहत इस बार मारवाड़ के बुजुर्गों में नि:शुल्क हवाई जहाज में तीर्थ यात्रा के प्रति उत्साह है। आवेदन की प्रक्रिया 1 जुलाई से आरंभ हो चुकी है और 31 जुलाई तक आवेदन किए जा सकते है। सभी आवेदन ई मित्र केन्द्रों के माध्यम से अथवा ऑनलाईन प्रस्तुत करने होंगे। नि:शुल्क हवाई जहाज से तीर्थयात्रा के लिए रामेश्वरम्, तिरूपति बालाजी, वैष्णोदेवी, जगन्नाथपुरी, शिरडी , सम्मेद शिखर, बिहार-शरीफ, अमृतसर, गोवा, वाराणसी , पटना साहिब प्रमुख तीर्थ स्थल शामिल है। चयनित यात्रियों के लिए तीर्थ यात्रा हवाई जहाज प्रस्थान स्थल जयपुर, जोधपुर और उदयपुर रहेगा।


READ MORE: संत लिखमीदास जयंती समारोह पर जोधपुर का माली समाज निकालेगा धार्मिक शोभायात्रा

यह पात्रता होना जरूरी

वरिष्ठ नागरिक राजस्थान का मूल निवासी होने के साथ रेल यात्रा के लिए आवेदक की आयु 1 जुलाई 2017 को 60 वर्ष और हवाई जहाज से यात्रा के लिए 65 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। वरिष्ठ नागरिक आयकरदाता नहीं हो। नि:शुल्क तीर्थ यात्रा योजना के तहत पूर्व में यात्रा नहीं किए जाने संबंधी आशय का स्वयं की घोषणा देनी होगी। भिक्षावृति पर जीवनयापन करने वाले और शारीरिक असक्षम और संक्रमक रोग से पीडि़त इस योजना के पात्र नहीं होंगे। केन्द्र सरकार, राज्य सरकार, केन्द्र एवं राज्य सरकार के उपक्रम, स्थानीय निकाय से सेवानिवृत कर्मचारी अधिकारी इस तीर्थयात्रा के पात्र नहीं होगे।


तीर्थ यात्रा के लिए आवेदन की प्रक्रिया आवेदन देवस्थान विभाग के पोर्टल पर दिए गए लिंक के माध्यम से केवल ऑनलाईन ही स्वीकार किए जाएंगे। आवेदक व उसके साथ जाने वाले सहायक दोनों के पास भामाशाह कार्ड अवश्य होना चाहिए। ऑन लाईन आवेदन में अपनी पसंद के दो तीर्थ स्थल वरीयता क्रम में अंकित करना होगा। आवेदन के उपरांत उसकी प्रिंटेड प्रति सुविधा के लिए सुरक्षित रखनी होगी। आवेदन से पूर्व आवेदक को भामाशाह कार्ड पंजीयन की कार्रवाई पूरी करनी होगी। 70 साल के बुजुर्ग ले जा सकेंगे सहयोगी सिर्फ 70 वर्ष से अधिक आयु के आवेदक जिसने अकेले रेल यात्रा का आवेदन किया हो उसके साथ एक सहायक ले जाने की अनुमति होगी। सहायक का यात्री का संबंधी होना जरूरी नहीं है। सहायक पुरूष 21 वर्ष से अधिक एवं 45 वर्ष से कम आयु तथा महिला सहायक की आयु 30 से 45 वर्ष तक होना चाहिए।


READ MORE: मारवाड़ में शांति के लिए राज्य सरकार ने लिया 'भगवान का सहारा', करवा रही है रुद्राभिषेक


लॉटरी से होगा आवेदकों का चयन

वरिष्ठ नागरिकों के लिए ट्रेन एवं हवाई जहाज से नि:शुल्क दीनदयाल उपाध्याय वरिष्ठ नागरिक तीर्थ योजना-2017 के लिए आवेदन प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है। अब तक करीब 400 आवेदकों में हवाई यात्रा के प्रति उत्साह है। यात्रियों का चयन 31 जुलाई के बाद जिला मुख्यालय पर जिला कलक्टर की ओर से लॉटरी द्वारा किया जाएगा। चयनित यात्रियों की सूची जिला एवं उपखण्ड मुख्यालय तथा देवस्थान विभाग की वेबसाइट पर प्रदर्शित की जाएगी। -ओमप्रकाश पालीवाल, सहायक आयुक्त देवस्थान विभाग 

rajasthanpatrika.com

Bollywood