यह फैशन डिजाइनर देती हैं हिंदी को महत्व, अपने भाई अभिनेता मनोज वाजपेयी को दिया सफलता का श्रेय

Patrika news network Posted: 2017-05-09 18:55:37 IST Updated: 2017-05-09 18:55:37 IST
  • फैशन डिजाइनर पूनम दुबे अपनी सफलता का श्रेय अभिनेता भाई मनोज वाजपेयी को देती है

जोधपुर

फैशन डिजाइनिंग एक एेसा क्षेत्र है, जहां बहुत कॉम्पीटिशन हैं, फिर भी मेरा कोई कॉम्पीटीटर नहीं है, मेरा कॉम्पीटिशन खुद से है। केवल अपना काम करती हूं और ध्यान रखती हूं कि आगे क्या करना है। यह कहना है प्रसिद्ध फैशन डिजायनर पूनम दुबे का। पूनम दुबे फिल्म अभिनेता मनोज वाजपेयी की बहन है। पूनम ने बताया कि यह केवल कहने की बातें है कि यह क्षेत्र ग्लैमर से भरपूर है, लेकिन इस क्षेत्र में अपनी पहचान बनाने के लिए दिन-रात लेबर की तरह काम करना पड़ता है। इनके पति राकेशरंजन दुबे सुप्रीम कोर्ट में वकील हैं और एक बेटी पढ़ाई कर रही है।

गर्व के क्षण: भारतीय मूल के अप्रवासी ने दक्षिण अमरीका के ओरीजेबा पर्वत पर लहराया तिरंगा

भाई से मिला प्रोत्साहन

पूनम ने बताया कि मैं बिहार के चंपारन क्षेत्र से हूं। वर्ष 1992 में ग्रेजुएट करने के बाद प्रशासनिक सेवा में जाना चाहती थी, लेकिन मेरे भाई मनोज वाजपेयी मेरी रुचि और योग्यता से परिचित थे। मैं शुरू से ही अपने कपड़े भी खुद डिजाइन करती थी और उनमें क्रिएटिव टच देती रहती थी। मेरी इसी खूबियों को देख मेरे भाई ने मुझे प्रशासनिक सेवा की बजाए फैशन डिजाइनिंग में जाने के लिए प्रेरित किया। और इसके बाद दिल्ली आ गई और भाई के साथ रहकर फैशन डिजाइनिंग में डिप्लोमा किया और संघर्ष के बाद अपनी पहचान बनाई। उन्होंने बताया कि आज वे जिस मुकाम पर हंै, उसका श्रेय वे अपने भाई मनोज वाजपेयी को देती हैं।


आईआईटी की दौड़ में जोधपुर अभी भी पीछे, जानिए क्या हैं इसके प्रमुख कारण!

खादी, नारी व हिन्दी पर जोर


पूनम ने बताया कि वे वर्ष 2009 से अपना लेबल गोल्डन फेदर रन कर रही है। वे खादी पर डिजायन करती हैं। इसके अलावा सिल्क, कार्टन फेबरिक पर ट्रेडिशनल इंडियन एम्ब्रॉडरी, टाई एण्ड डाई व ब्लॉक प्रिंट करती हैं। इसके अलावा, वे महिलाओं को रोजगार देने के लिए कार्य कर रही हैं और ग्लेमर्स वल्र्ड में अपनी मातृभाषा हिन्दी भाषा के प्रयोग को ही बल देती हैं। वे अपना आइडल फैशन डिजाइनर अंजू मोदी व सब्यसाची को मानती हैं।


अब अमरीकी पेड़ों की लकड़ी पर निखरेगा जोधपुर का हस्तशिल्प, ट्यूलिप वुड अपनाएंगे निर्यातक

आईनिफ्ड के विद्यार्थियों को दिए टिप्स आईनिफ्ड में सोमवार को सेमिनार आयोजित की गई। जिसमें पूनम ने विद्यार्थियों को फैशन डिजाइनिंग से जुड़ी बारीकियां बताई। उन्होंने युवाओं को एस्थेटिक डिजाइन क्रियेट करने पर जोर दिया। उन्होंने बताया कि भारत ही एेसा देश है, जो कलर व टैक्सटाइल का हब है। उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र में कॅरियर की असीम संभावनाएं है, बशर्ते युवा मेहनत और लगन से कार्य करे। अंत में संस्थान डायरेक्टर नवीन मोहनोत ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

rajasthanpatrika.com

Bollywood