Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

जोधपुर में किसानों ने जाम किया रास्ता, पुलिस की फूली सांसें

Patrika news network Posted: 2017-06-15 18:34:38 IST Updated: 2017-06-15 18:37:37 IST
  • आंदोलन को लेकर मौके पर किसान आक्रोशित हो गए हैं। उन्होंने रोड पर पूरा रास्ता रोक दिया है।

जोधपुर

भारतीय किसान संघ के नेतृत्व में हजारों किसान अपनी मांगों को लेकर संभाग स्तरीय अनिश्चितकालीन आंदोलन के लिए गुरुवार सुबह कलक्ट्रेट पर पड़ाव डाल रहे हैं और अब आंदोलन को लेकर मौके पर किसान आक्रोशित हो गए हैं। उन्होंने रोड पर पूरा रास्ता रोक दिया है। पहले यहां एक तरफ  का रास्ता खुला था। किसानों के यूं रास्ता जाम करने के बाद से ही पुलिस की सांसें फूली हुई हैं। पुलिस ने जिला कलक्टर कार्यालय का मुख्य गेट बंद करवा दिया है। मुख्य गेट के बाहर व अंदर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है।


READ MORE- किसान महापड़ाव: जोधपुर कलेक्ट्रेट छावनी में तब्दील, संभाग भर से पहुंचे हजारों किसान

मौके पर मौजूद किसानों ने जिला कलक्टर कार्यालय के बाहर रास्ता रोक दिया है। पुलिस इनसे समझाइश के प्रयास कर रही है। सभी किसान सड़क पर ही बैठ कर रास्ता जाम कर रहे हैं। ये किसान नेता शांति से विरोध प्रदर्शन की अपील कर रहे हैं। दो-दो पुलिस उपायुक्त व अन्य अधिकारियों के साथ आरएसी व एसटीएफ  ने यहां मोर्चा संभाला हुआ है। एडीएम मानाराम पटेल सड़क पर ही किसानों के प्रतिनिधि मंडल से वार्ता कर रहे हैं।


आपको बता दें कि प्रशासन ने बुधवार को एक मीटिंग कर सभी अधिकारियों को इस पर नजर रखने के निर्देश दिए थे। इसको देखते हुए पुलिस-प्रशासन की नींद उड़ी हुई है। नौ सौ पुलिसकर्मियों का जाप्ता इस आंदोलन के लिए तैनात किया गया है। महापड़ाव के मद्देनजर हजारों की तादाद में किसान जोधपुर पहुंच रहे हैं। एेसे में जिला कलक्ट्रेट व आसपास के क्षेत्र में यातायात बाधित होने की भी आशंका है, लेकिन यातायात पुलिस की मानें तो किसान महावीर उद्यान व उससे सटी आधी रोड पर अनिश्चितकालीन धरना व महापड़ाव डाल रहे हैं। शेष आधी रोड पर यातायात सुचारु रहने वाला है। हालांकि पुलिस ने महापड़ाव में आने वालों के लिए पार्र्किंग की विशेष व्यवस्था की है। लेकिन अब किसानों क ेरास्ता जाम करने के बाद प्रशासन की व्यवस्थाओं पर सवालिया निशान लगता दिखाई दे रहा है।


READ MORE- किसान महापड़ाव : जोधपुर में किसानों के लिए सड़कें बनी आशियाना तो पार्क रसोई

सहायक पुलिस आयुक्त (यातायात) रामसिंह के अनुसार कलक्टर कार्यालय के बाहर आधी रोड पर रोजाना की तरह यातायात चालू रहेगा। हालांकि पुलिस ने आमजन से असुविधा होने पर स्वत: ही वैकल्पिक मार्गों से निकलने का आग्रह किया है, जहां यातायात पुलिस तैनात है। पावटा चौराहा व कचहरी परिसर के चारों तरफ, मिर्धा सर्किल से पावटा चौराहा होते हुए कलक्टे्रट चौराहे से टाउन हॉल तक, पावटा सब्जी मण्डी के सामने सड़क के दोनों तरफ, पावटा से सनसिटी अस्पताल तक, टाउन हॉल, कालटैक्स और शहीद ताराचंद सर्किल तक नो पार्र्किंग क्षेत्र है। यहां किसी भी प्रकार के वाहन खड़े करने की अनुमति नहीं है। 


इन जगहों पर हैं पार्र्किंग

- नागौर रोड व ओसियां की तरफ से आने वाले किसानों के वाहनों (बस व मध्यम वाहन) की पार्र्किंग कृषि मण्डी परिसर में हो रही है। सुमेर स्कूल में जीप, कार, बोलेरो कैम्पर और पिकअप आदि वाहन खड़े किए जा रहे हैं। लाल मैदान परिसर स्थित राजकीय विद्यालय के पार्र्किंग में किसानों के हल्के और दुपहिया वाहनों की पार्र्किंग है। 

- जयपुर रोड की तरफ से आने वाले किसानों की बसें कालवी प्याऊ स्थित पार्र्किंग पर खड़ी हो रही हैं। मध्यम वाहनों की पार्र्किंग जेएनवीयू के ओल्ड कैम्पस की पार्र्किंग में है।


READ MORE- किसान आंदोलन: जोधपुर में बोले नेता, यह सिर्फ 'राजनीतिक स्टंट' है


- पाली रोड की तरफ से आने वाले किसानों के मध्यम वाहनों को रिक्तिया भैरूजी चौराहा से पीडब्ल्यूडी चौराहा से वीसी सर्किल होते हुए अरोड़ सर्किल, पांच बत्ती चौराहा, भाटी चौराहा से खास बाग होकर ओल्ड कैम्पस पार्र्किंग स्थल आकर खड़े हो रहे हैं। जबकि इस मार्ग से आने वाले किसानों की बसें बारहवीं रोड चौराहे के पास रावण का चबूतरा पार्र्किंग में खड़ी हो रही हैं।

- बाड़मेर-जैसलमेर रोड की तरफ से आने वाले किसानों के बड़े वाहनों की पार्र्किंग बारहवीं रोड चौराहे के पास रावण का चबूतरा मैदान में हो रही है। जबकि इस मार्ग से आने वाले किसानों के मध्यम वाहन जेएनवीयू के ओल्ड कैम्पस में खड़े किए जा रहे हैं।

rajasthanpatrika.com

Bollywood