स्कूली बच्चों के लिए विशेष खबर: शिक्षा मंत्री ने शुरू की ये योजना, जो करेगी शिक्षा व कौशल विकास

Patrika news network Posted: 2017-05-20 16:14:47 IST Updated: 2017-05-20 16:14:47 IST
  • राजस्थान शिक्षा के क्षेत्र में दूसरे राज्यों के लिए मॉडल बन गया है। क्लिक योजना यानी कम्प्यूटर लिटरेसी एनिशिएटिव फॉर कॉप्रीहेंसिव नॉलेज योजना के तहत अब स्कूली बच्चों को कम्प्यूटर प्रशिक्षण दिया जाएगा। ये प्रशिक्षण उन्हें कौशल विकास की ओर उन्मुख करने में अपनी भागीदारी निभाएगा।

फलोदी/जोधपुर.

शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी शनिवार दोपहर एक बजे जोधपुर के फलोदी पंहुचे। जहां उन्होंने स्वामी विवेकानंद राजकीय मॉडल स्कूल के नवनिर्मित प्रथम तल का लोकार्पण व विद्यालय में क्लिक योजना का शुभारंभ किया। शिक्षा मंत्री देवनानी विद्यालय परिसर का निरीक्षण किया तथा सुधार को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस दौरान उन्होने विद्यालय में संचालित विभिन्न गतिविधियों का जायजा भी लिया। इस अवसर पर विधायक पब्बाराम विश्नोई, प्रधानाचार्य पीएस चारण आदि उपस्थित रहे।


READ MORE: मारवाड़ रियासत के लिए एेसा बलिदान दे औरंगजेब को दी पटखनी, गोरा ने पेश की थी वफादारी की मिसाल

क्या है क्लिक योजना

राज्य की मुख्यमंत्री ने प्रदेश के राजकीय माध्यमिक, उच्च माध्यमिक और स्वामी विवेकानंद मॉडल स्कूलों में कक्षा 6 से 10 तक के विद्यार्थियों के लिए एक विशेष स्कीम लॉन्च की है, जो इस सत्र से लागू हो गई। स्कूली बच्चों को कम्प्यूटर में दक्ष करने के लिए अब कम्प्यूटर लिटरेसी एनिशिएटिव फॉर कॉप्रीहेंसिव नॉलेज (क्लिक) योजना प्रारंभ की गई है, जिसका हाल ही में शिक्षा मंत्री ने जोधपुर के फलोदी में शुभारंभ किया। इससे अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया का सपना साकार होने की उम्मीद है। ये प्रशिक्षण शिक्षा के साथ कौशल विकास भी करेगा। 

rajasthanpatrika.com

Bollywood