Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

अपनी ही धरा पर प्रकट होंगे वीर दुर्गादास राठौड़

Patrika news network Posted: 2017-04-16 07:38:43 IST Updated: 2017-04-16 07:38:43 IST
अपनी ही धरा पर प्रकट होंगे वीर दुर्गादास राठौड़
  • पिछले साल छत्रपति शिवाजी आधारित लाइट एंड साउंड शो जाणता राजा का मंचन किया गया था। आयोजन से एक दिन पहले पत्रिका ने खबर छापी थी- वीर दुर्गादास की धरा पर आएंगे शिवाजी। यह खबर आयोजक के लिए संकल्प बन गई। राजस्थान पत्रिका की प्रेरणा से भव्य मंच पर वीर दुर्गादास लाइट एंड साउंड शो होगा।

जोधपुर

मरु केसरी वीर दुर्गादास राठौड़ के जीवन से जुड़े इतिहास के गौरवशाली पन्ने अपने भव्यतम स्वरूप में जोधपुर में जीवंत होने वाले हैं। अक्टूबर माह में मारवाड़ माटी के इस सपूत की गाथा को भव्य तरीके से प्रस्तुत करने के लिए मेगा लाइट एंड साउंड शो का आयोजन होगा। 

शो का आयोजन 

रावण का चबूतरा मैदान पर 11 से 15 अक्टूबर तक आयोज्य 'दुर्ग गाथाÓ के आयोजन के बारे में शनिवार को मसूरिया पहाड़ी पर स्थित वीर दुर्गादास की अश्वारोही प्रतिमा के पास आयोजित प्रेस वार्ता में समिति के अध्यक्ष देवेंद्र जोशी ने बताया कि विद्या भारती, नगर निगम, जेडीए और वीर दुर्गादास राठौड़ स्मृति समिति की साझा मेजबानी में शो का आयोजन किया जाएगा। इस महागाथा में शोध आधारित सामग्री है। 

प्रासंगिकता और भी बढ़ जाती है

आयोजन समिति के समन्वयक जेडीए अध्यक्ष प्रो. महेन्द्रसिंह राठौड़ ने बताया कि वर्तमान दौर में जब इतिहास के पुनर्लेखन की बात उठाई जाती है, इस शो की प्रासंगिकता और भी बढ़ जाती है। इस दौरान इस पुस्तक व 'दुर्ग गाथाÓ लाइट एंड साउंड शो के कलर ब्रोशर का विमोचन भी किया गया। प्रेसवार्ता में समिति के उपाध्यक्ष और उप महापौर देवेंद्र सालेचा, समिति के कोषाध्यक्ष, प्रमुख समाजसेवी और उद्यमी नरेश सुराणा ने आयोजन से जुड़ी जानकारी दी।

राजस्थान पत्रिका एक्सपोज में प्रकाशित खबर 

आयोजन समिति के महासचिव निर्मल गहलोत ने बताया कि राजस्थान पत्रिका में 16 फरवरी 2016 को एक्सपोज में प्रकाशित जाणता राजा शो की खबर ' वीर दुर्गादास की धरा पर आएंगे शिवाजी' से प्रेरित हो कर वीर दुर्गादास पर मेगा लाइट एंड साउंड शो करने का फैसला किया। उन्होंने कहा, यह खबर संकल्प बन गई और उन्होंने यह शो करने की ठान ली।

rajasthanpatrika.com

Bollywood