Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

कॉलेज स्टूडेंट्स ने बनाई ऑफ रोड रेसिंग कार, नेशनल चैम्पियनशिप में लेगी टक्कर

Patrika news network Posted: 2017-02-22 18:34:23 IST Updated: 2017-02-22 18:34:23 IST
  • जोधपुर के विद्यार्थियों ने अपनी बुद्धिकौशल से यह प्रमाणित कर दिया है कि वे भी किसी से कम नहीं हैं। इसको लेकर शहर के एक निजी कॉलेज के विद्यार्थियों ने एेसी ही एक कार तैयार की है। जो अब नेशनल चैम्पियनशिप में भाग लेने को तैयार है।

जोधपुर

डांगियावास स्थित एसएलबीएस इंजीनियरिंग कॉलेज के मैकेनिकल ब्रांच के विद्यार्थियों ने ऑफ रोड रेसिंग कार का निर्माण किया है जोकि महाराष्ट्र के अहमद नगर में 13 से 17 मार्च तक होने वाली मेगा एटीवी चैम्पियनशिप में हिस्सा लेगी। यह जानकारी कॉलेज की सीएमडी जितेन्द्र गोदारा ने एक प्रेसवार्ता में दी। गोदारा ने बताया कि कॉलेज के 'मैड मैक ब्लास्टर' नामक 10 सदस्यीय टीम ने यह उपलब्धि हासिल की।


संभाग विशेष: जेएनवीयू की नियमित परीक्षाएं 6 मार्च से, वेबसाइट पर देखें समय सारिणी

'मैड मैक ब्लास्टर' के कैप्टन खुशपाल सिंह ने बताया कि यह चैम्पिनशिप ऑटो स्पोट्र्स इंडिया एवं फैडरेशन ऑफ मोटर्स स्पोट्र्स क्लब ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित की जा रही है। इस चैम्पियनशिप में सम्पूर्ण भारत से 100 टीमें भाग लेने वाली हैं, जिसमें राजस्थान से 5 टीमों का चयन किया गया है।


मात्र 600 रुपए में बन सकते हैं बैकिंग एग्जीक्यिूटिव, यहां मिलेगा प्रशिक्षण, जल्द शुरू हो रहा है नया बैच

कार में यह है तकनीक


टीम के वाइस कैप्टन मुकेश चांद ने बताया कि टीम के द्वारा निर्मित कार में छात्रों ने ब्रिक्स एण्ड स्टार्टन इंजन तथा डाइग्नल स्प्लिट ब्रेकिंग तकनीक का उपयोग किया है। कार को ईको फ्रैंडली बनाने के लिए कैटेलिटिक कन्वर्टर का उपयोग किया है। इस कार के निर्माण के लिए सोलिड वक्र्स 3 डी सॉफ्टवेयर तथा एनालिसिस के लिए एनसीस - नामक सॉफ्टवेयर का प्रयोग किया। इस कार को बनाने में लगभग 4.5 लाख रुपए की लागत आई। यह कार 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है।


मुस्लिम विद्यार्थियों ने भी किया मातृ-पितृ पूजन, दिया साम्प्रदायिक सद्भाव का संदेश

यह हैं टीम में

टीम में खुशपाल सिंह, मुकेश चांद, विकास चौधरी, महेन्द्र सिंह, तनवीर सिंह, नरेन्द्र ढोली, अमित परिहार, दिव्यांशु गहलोत, रतन सिंह, अमर चन्द्र जाट शामिल है। छात्रों की इस कार को कॉलेज स्पोन्सर करने जा रहा है। 


rajasthanpatrika.com

Bollywood