Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

मानसून ट्रेंड्स: स्किन केयर जरूरी

Patrika news network Posted: 2017-07-16 18:19:31 IST Updated: 2017-07-16 18:19:31 IST
मानसून ट्रेंड्स: स्किन केयर जरूरी

बासनी (जोधपुर)

बारिश के मौसम में अपनी स्किन का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता हैं। उमस और चिप-चिप भरा ये मौसम अपने साथ कई इन्फेक्शन भी लेकर आता हैं। ऐसे में आपको एलर्जी और खुजली होने का खतरा हरवक्त रहता हैं क्योंकि इस मौसम में पसीना भले ही ना आए लेकिन उमस की वजह से चिपचिपाहट पीछा नहीं छोड़ती हैं। 



इसलिए बारिश का मौसम आते ही हमें अपनी त्वचा की अतिरिक्त देखभाल करने की चिंता होनी शुरू हो जाती हैं। यह ऐसा मौसम है, जब हवा के साथ कई तरह के छोटे-छोटे बैक्टीरिया हमारी त्वचा के ऊपर प्रहार कर संक्रमित कर देते हैं और परेशान करते हैं। इसलिए मानसून के इस मौसम में अपनी स्किन का निखार कैसे बनाए रखें आपके लिए पेश हैं शहर की जानी-मानी ब्युटीशियन रमा जांगिड़ के ब्यूटी टिप्स-


बारिश में त्वचा को सुरक्षित रखने के उपाय 

-त्वचा को नियमित रूप से क्लींजर से धीरे-धीरे दिन में दो-तीन बार धोएं।

-बरसात के मौसम में पानी ज्यादा से ज्यादा पीएं क्योंकि इस मौसम में पानी का बहुत अहम कार्य रहता है।

-त्वचा के पीएच बैलेंस को बनाए रखने के लिए हर वॉश के बाद टॉनर का प्रयोग जरूर करें।

-बारिश के मौसम में चिपचिपाहट को देखते हुए जहां तक हो सके क्लीन-अप में घरेलु नुस्खों का ही प्रयोग करें।

-अपनी त्वचा को गंदे पानी के  संपर्क में आने से बचाएं ताकि कोई इन्फेक्शन ना हो पाए।


मुहांसे- मुहांसों को दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी, लौंग के तेल, चंदन के पाउडर और नीम की पत्तियों से पेस्ट तैयार करें और इसका प्रयोग मुहांसों पर करें।


एक्ने- बरसात के मौसम में एक्ने एक सामान्य समस्या का रूप ले लेती हैं। इसे मिटाने के लिए चंदन के पाउडर और मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट बनाकर प्रयोग में लें इसे धोने के लिए फ्रिज का ठंडा पानी ही काम में ले।

 


बेसन का क्लीनअप- इस मौसम में सबसे ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ता हैं ऑयली त्वचा वालों को, क्योंकि इस मौसम में पसीना भले ही ना आए लेकिन उमस की वजह से चिपचिपाहट पीछा नहीं छोड़ती हैं। इसीलिए जिनकी त्वचा ऑयली हैं उन्हें घर पर बने क्लीन-अप का प्रयोग करना चाहिए। इस क्लीन-अप में आप बेसन के साथ नींबू, शहद और गुलाबजल ले सकते हैं, जिसका पेस्ट तैयार कर प्रयोग करने से आपका चेहरा फ्रेश दिखेगा।

 


मानसून का ब्राइडल मेकअप- बारिश के मौसम में अगर शादी हो तो वो किसी चैलेंज से कम नहीं होता लेकिन शादी में भी सबसे बड़ा चैलेंज बन जाता हैं दुल्हन का मेकअप। क्योंकि बरसात आराम से आपके मेकअप को मेल्ट कर सकता हैं। इसीलिए मानसून का ब्राइडल मेकअप कैसा हो और किन बातों का ध्यान रखा जाए, रमाजी से जानते हैं-

-चेहरे को हल्के ब्लशर के प्रयोग से निखारें 

-मिनरल लिपस्टिक का ही प्रयोग करें

-लिक्विड आइलाइनर की जगह, पेंसिल आइलाइनर का प्रयोग करें

-फाउंडेशन का जहां तक हो सके अवोइड करें

-कॉम्पेक का प्रयोग करें

-आईशैडो कम रखें ताकि मेल्ट होने का डर ना रहे।

rajasthanpatrika.com

Bollywood