Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

एक अरब बच्चों में से राहुल को थी ये दुर्लभ बीमारी, एम्स जोधपुर के डॉक्टर्स ने 4 घंटे में दिखाया कमाल

Patrika news network Posted: 2017-03-05 18:12:54 IST Updated: 2017-03-06 06:28:02 IST
एक अरब बच्चों में से राहुल को थी ये दुर्लभ बीमारी, एम्स जोधपुर के डॉक्टर्स ने 4 घंटे में दिखाया कमाल
  • 10 महीने के बच्चे राहुल को एक एेसी दुर्लभ बीमारी थी जो एक अरब बच्चों में से किसी एक को ही होती है। एम्स जोधपुर के चिकित्सकों ने इस दुर्लभ बीमारी का इलाज कर बड़ी सफलता अर्जित की है।

बासनी/जोधपुर

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में कैंसर से पीडि़त 10 महीने के बच्चे राहुल की जटिल सर्जरी की गई। उसके शरीर में लीवर के 75 प्रतिशत हिस्से में कैंसर था, जिसे डॉक्टरों ने बाहर निकाल दिया है। अब राहुल पिछले 48 घंटे से आईसीयू में भर्ती है। उसकी हालत में पहले से काफी सुधार है।


कभी कठपुतली के शौक ने दोस्तों ने उड़ाया था मजाक, वल्र्ड पपेट शो में छाए जोधपुर के अमित!

पीडियाट्रिक सर्जरी के एचओडी डॉ. अरविन्द सिन्हा ने बताया कि राहुल को 'हेपाटोब्लास्टोमा'बीमारी हो गई थी। दो महीने पहले जब वह यहां पहले आया तब उसकी कीमोथैरेपी की गई थी। उसके बाद डॉक्टरों ने एम्स में राइट एक्सटेंडेड हेपेटिक लॉबेटॉमी सर्जरी की। यह बीमारी इससे पहले सिर्फ एक वयस्क व्यक्ति की हुई थी। जिसकी ऐसी जटिल सर्जरी की गई थी। अब राहुल खतरे से बाहर है, लेकिन उसे सुरक्षा के लिहाज से आईसीयू में रखा गया है।


खूंखार पैंथर के लगाया माइक्रोचिप, अब हर गतिविधि पर रहेगी नजर

जोधपुर में पहली बार एेसी सर्जरी

एम्स के डॉक्टर ने दावा किया है कि जोधपुर में इस तरह की जटिल सर्जरी पहली बार हुई है। इस जटिल सर्जरी में डॉ. मनीष पाठक, डॉ. राहुल सक्सेना, निश्चेतना विभाग के डॉ. पीके भाटिया और डॉ. भरत पालीवाल की टीम ने भूमिका निभाई।


जोधपुर के इस गांव की 'यंग महिला सरपंच' ने कर दिखाया एेसा कमाल, हर जगह हो रही चर्चा

लीवर के दांयी ओर की जा रही खून की सप्लाई

डॉ. राहुल सक्सेना ने बताया कि सर्जरी में बहुत चैलेंजेज थे। इसमें मरीज के लीवर के बांये हिस्से में खून की सप्लाई बचा कर दांयी ओर सप्लाई बांधी। यह सर्जरी 1 बिलियन बच्चों में से एक को होती है। यह ऑपरेशन कुल 4 घंटे चला। राहुल पिछले 48 घंटे से आईसीयू में है। अब उसे वेंटिलेटर से हटा दिया गया है। राहुल ने फीडिंग चालू कर दी है। उसने हल्की फुल्की चुहल और अठखेलियां भी की है। उसे छुट्टी देने में कुछ सप्ताह और लगेंगे। 

rajasthanpatrika.com

Bollywood