रंगबिरंगा शहर, धुलंडी और रामा श्यामा

Patrika news network Posted: 2017-03-13 10:03:29 IST Updated: 2017-03-14 11:44:27 IST
रंगबिरंगा शहर, धुलंडी और रामा श्यामा
  • जिले में होली हर्षाेल्लास से मनाई गई। होलिका दहन के लिए लकडि़यां और छाणे एकत्र किए गए और शाम को तय मुहूर्त पर होली जलाई। शहर व देहात के हर इलाके में लोगों ने एक दूसरे को अबीर गुलाल रंग लगा कर होली खेली। बच्चों में पिचकारी से होली खेलने का उत्साह नजर आया।

जोधपुर

हर तरफ रंगों की खूबसूरत छटा नजर आ रही थी। यह नेह की खुशूब, भाईचारे के रंगों और आपसी सदभाव से महकता माहौल था। कल्चरल कैपिटल सिटी ट्रिपल सी यानि ब्ल्यू सिटी होली पर कलरफुल दिखाई दी। हर तरफ होली के रंगों और उमंगों का उल्लास सुबह से ही नजर आया।  बच्चों के साथ साथ युवाओं की टोलियां, युवतियां, महिलाएं और बुजुर्ग भी होली के रंग में रंगे दिखे। वहीं धुलंडी और रामा श्यामा की भी रौनक रही।

चेहरे रंग अबीर गुलाल से सराबोर 

लोगों के चेहरे रंग अबीर गुलाल से सराबोर नजर आए। बच्चे पिचकारियों में रंग भर कर एक दूसरे पर छोड़ते हुए दिखाई दिए। कई युवक रास्ते में आने जाने वाले लोगों के भी रंग लगा रहे थे। वहीं बुरा न मानो होली है कहते हुए पिचकारी से भी रंग की फुहारें फेंक रहे थे। शहर परकोटे और न्यू सिटी में भी होली का उल्लास चरम पर रहा। होली के उपलक्ष्य में शहर परकोटे में गजब का माहौल दिखाई दिया। ठंडी बयार, फागुन की छटा और रंगों का इंद्रधनुष उत्साह में चार चांद लगा रहा था। वहीं बच्चों और युवाओं की टोलियां आपस में एक दूसरे के रंग लगाती हुई दिखाई दीं। घरों में महिलाओं और बुजुर्गों ने भी नेह का गुलाल लगाया।

शुभ मुहूर्त में होलिका दहन

जोधपुर के लोगों ने शुभ मुहूर्त में होलिका दहन किया। रविवार शाम और रात को उत्तम वेला में अपने अपने मोहल्लों व कॉलोनियों में होलिका दहन किया। इस मौके बुजुर्गों, महिलाओं, बच्चों और युवाओं सभी ने श्रद्धा के साथ होलिका दहन किया। इस अवसर पर पूजन कर होली शुभ रहने, घर परिवार और राष्ट्र सबके कल्याण की कामना की गई।

गीत और संगीत की धमाल

लोक गीत और संगीत से सराबोर युवाओं और फाग मंडलियों ने मधुर लोक गीतों और संगीत से माहौल को खुशगवार बना दिया। सोहन फाग, सकल फाग और रसिया फाग की मंडलियों ने गेर गायन से धूम मचाई। इधर शहर से गुजरती ग्रामीणों की टोलियां पैदल, जीपों और टैंकरों और टैक्टरों में लोक गीत, संगीत और नृत्य की धमाल मचाती हुई दिखाई दीं। 

शहर में एेसा था माहौल

होली पर शहर के सोजती गेट, सिवांची गेट जालोरी गेट, जालप मोहल्ला, कबूतरों का चौक,कल्लों की गली, तापी बावड़ी, शिव बावड़ी, बिस्सों का चौक, गांधी गली, पुंगलपाड़ा, फुले राव की घाटी, व्यास पार्क , नवचौकिया, चांदपोल, ब्रह्मपुरी, फतेहपोल, खांडा फलसा, भीम जी की हथाई, नागौरी गेट, मेड़ती गेट के अंदर, फतेहसागर रामानुज कोट, कमला नेहरू नगर, चौपासनी हाउसिंग बोर्ड, कुड़ी भगतासनी हाउसिंग बोर्ड, बोरानाडा, प्रतापनगर, पावटा, बीजेएस, लक्ष्मीनगर, परिहार नगर, माता जी का थान व बनाड़ आदि इलाकों में फागुन की मस्ती दिखाई दी।

मंदिरों में भीड़

ग़ंगश्याम जी मंदिर, कुंजबिहारी मंदिर, श्याम मनोहर प्रभु मंदिर व रातानाडा गणेश मंदिर आदि मंदिरों में सुबह से ही भक्तों की रेलपेल रही। मंदिरों में होली की छटा दिखी। सैलानियों ने जमाया रंगशहर के होटल्स, रिसोटर्स और गेस्ट हाउसेज में भी होली की धमचक दिखी। देसी विदेशी सैलानियों ने खूब होली खेली। पर्यटकों ने होली खेलने के प्रति जबरदस्त उत्साह दिखाया। परकोटे के मकराना मोहल्ला और शहर की नामी होटल्स में होली पर एक दूसरे को रंग से रंगने का माहौल दिखाई दिया।

धुलंडी और रामा श्यामा

जोधपुर में सोमवार को धुलंडी और रामा श्यामा पर शहर और गांवों में गजब की रौनक रही। घरों में स्वादिष्ट परंपरागत व्यंजन गुझिया, अन्य मिठाइयां और  पकवान बनाए गए। लोगों ने एक दूसरे के घर पहुंच कर रामा श्यामा किया और होली की बधाई दी। 

rajasthanpatrika.com

Bollywood