भाजपा ने भी चलाए रखा कांग्रेस की तरह मनमानी का ढर्रा, इस रिपोर्ट में है सारा कच्चा चिठ्ठा

Patrika news network Posted: 2017-03-20 12:41:02 IST Updated: 2017-03-20 12:41:02 IST
भाजपा ने भी चलाए रखा कांग्रेस की तरह मनमानी का ढर्रा, इस रिपोर्ट में है सारा कच्चा चिठ्ठा
  • नवदुर्गा नगर का कार्य भाजपा के लूणी विधायक जोगाराम पटेल की अनुशंसा पर हुआ शिफ्ट एसीबी में मामला जाने के बाद भी तत्कालीन निदेशक अभियांत्रिकी के इशारे पर हुआ भुगतान

जोधपुर

कांग्रेस सरकार के समय जोधपुर विकास प्राधिकरण की ओर से शहर में कराए विकास कार्यों की शिफ्टिंग मामले में एसीबी की जांच की चर्चा थमने का नाम नहीं ले रही है। चिंता की बात यह है कि कांग्रेस के समय जो गलत ढर्रा बना, वह भाजपा के समय भी नहीं रुका। जांच आगे बढ़ेगी, तो भाजपा के कुछ नेताओं पर भी आंच आएगी और वो अफसर भी फंसेंगे, जिन्होंने नेताओं के इशारे पर नियम विरुद्ध कार्य किए हैं।


READ MORE: इंसानी गिरफ्त में खौफनाक पैंथर भी था सहमा हुआ, आजाद होने पर यूं जताई खुशी, देखें वीडियो

चौधरी ब्रदर्स की ओर से नवदुर्गा नगर में करवाए जाने वाले जिन विकास कार्यों को अन्यत्र शिफ्ट किया गया, वो कार्य भाजपा नेताओं के इशारे पर कुछ अफसरों ने अन्यत्र करवाए। इस मामले की शिकायत हुई और मामला एसीबी जांच में चला गया। इसके बावजूद इन अफसरों ने चौधरी ब्रदर्स के कार्य का भुगतान तक करवा दिया। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि नेताओं के इशारे पर काम करने वाले इन अफसरों पर गाज गिरती है या नहीं। क्या पूर्व चेयरमैन की तरह भाजपा अपने ही जनप्रतिनिधियों पर भी एसीबी की कार्रवाई करेगी या जोधपुर की जनता का हित दांव-पेंचों में ही उलझ कर रह जाएगा।


READ MORE: डॉक्टर से 50 व ट्रैवल्स मालिक से मांगी 10 लाख की रंगदारी!

नवदुर्गा का कार्य मोड़ी पंचायत में शिफ्ट

जोधपुर विकास प्राधिकरण की ओर से नवदुर्गा नगर के खसरा नंबर 3/13/2 झालामंड में सड़क बनाने के कार्य की निविदा वर्ष 2012 में निकाली गई। वर्क ऑर्डर संख्या एफ38(71)2012-13 के अनुसार, यह कार्य 140.78 लाख की राशि से कराया जाना था, लेकिन इस कार्य का कुछ भाग लूणी विधायक जोगाराम पटेल की अनुशंंसा पर मोड़ी पंचायत में शिफ्ट करवा दिया गया। वहीं लूणी विधायक के अलावा इस कार्य की अनुशंसा मोड़ी जोशियान के सरपंच कविता ने भी की।


READ MORE: शीतला माता दरबार में आस्था का सैलाब

जानबूझ कर करवाया भुगतान

इस कार्य को अफसरों ने न सिर्फ शिफ्ट करवाया, भुगतान भी करवा दिया। मामले के एसीबी जांच में जाने के बावजूद पूरी जानकारी होते हुए भी तत्कालीन निदेशक अभियांत्रिकी ज्ञानेश्वर व्यास ने अधीक्षण अभियंता रामलाल सियाग और अधिशाषी अभियंता राजेंद्र सोनी को बुलाकर इस फाइल पर 2 नवंबर 2015 को निस्तारण करने के आदेश निकाले। इसके बाद इस फर्म का भुगतान 10 नवंबर 2015 को हो गया। तत्कालीन समय जेडीए के आयुक्त जोगाराम सुथार थे।

ये कार्य भी शिफ्टिंग के, जिनकी जांच नहीं हुई

ऐसा नहीं कि अकेला यह प्रकरण ही इस तरह का हो। कई अन्य मामले ऐसे हैं, जिनमें कार्य शिफ्ट किए गए, लेकिन उनकी जांच तक नहीं हुई।

वर्क ऑर्डर : एफ 38(46)/10-11

जोन पश्चिम का कार्य : राजीव गांधी कॉलोनी में पौधरोपण का कार्य मय तीन वर्ष का रखरखाव।

गड़बड़ी : यह कार्य रामराज नगर से राजीव गांधी रोड, गढ़ गोविंद से डीपीएस चौराहा, लहरिया रिसोर्ट से अफोर्डेबल हाउसिंग में करवाया गया। इस कार्य को शिफ्ट करवाने की नोटशीट तत्कालीन अधिशाषी अभियंता ने चलाई।


READ MORE: सेतरावा में सरपंच उपचुनाव को लेकर आमसभा में नहीं बनी सहमति

वर्क ऑर्डर : एफ 38 (36)/10-11

उत्तर जोन कार्य : पावटा सी रोड से आरटीओ ऑफिस तक पौधरोपण, वीर दुर्गादास पार्क, बीजेएस का सौंदर्यीकरण, महाराणा प्रताप पार्क, गजसिंह पार्क, शिव मंदिर पार्क व सांईधाम भूरी बेरी का सौंदर्यीकरण व पौधरोपण का कार्य।


READ MORE: जानलेवा हमला करने के आरोपियों को जेल भेजा


गड़बड़ी : यह कार्य अक्टूबर 2010 में मानजी का हत्था, नागौरी बेरा पार्क, किशोर बाग में तत्कालीन आयुक्त द्वारा शिफ्ट किया गया, जिसका भुगतान भी तत्कालीन एक्सईएन (पौधरोपण) ज्ञानेश्वर व्यास ने पास किया। इसी कार्य को 2011 में जेडीए ने सोजती गेट व्यापार संघ के माध्यम से जयनारायण व्यास प्रतिमा के पास और राजीव गांधी सर्कल पर करवाया।

rajasthanpatrika.com

Bollywood