इस बच्चे को मिला मां का आंचल

Patrika news network Posted: 2016-11-30 08:41:56 IST Updated: 2016-11-30 08:41:56 IST
इस बच्चे को मिला मां का आंचल
  • प्रदेश के पहले कॉन्जाइन्ड ट्विन्स ऑपरेशन के बाद नॉर्मल हुआ बच्चा अब सामान्य हुए बच्चे को मां का आंचल मिल गया है। उसकी अल्ट्रा साउंड जांच रिपोर्ट सामान्य आई है। उसके दिल, लीवर व रक्तचाप भी सामान्य है।

जोधपुर

उम्मेद अस्पताल में किए गए प्रदेश के पहले पैरासाइटिक ट्विन्स बच्चों के ऑपरेशन के बाद अब सामान्य बच्चे को मां का आंचल मिल गया है। अस्पताल के चिकित्सकों की टीम के बेहतरीन उपचार की बदौलत बच्चे का स्वास्थ्य तेजी से सामान्य होने लगा है।

साउंड जांच सामान्य पाई गई

अस्पताल के शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. अनुराग सिंह ने बताया कि बच्चे की मंगलवार को अल्ट्रा साउंड जांच की गईं, जो कि सामान्य पाई गई। साथ ही बच्चे का दिल, दिमाग, लीवर व रक्तचाप भी सामान्य हो गया है।

बच्चा स्वस्थ हो गया 

डॉ. सिंह ने बताया कि 22 दिसम्बर को बच्चे का ऑपरेशन किया था और अब सिर्फ एक सप्ताह में ही बच्चा इतना स्वस्थ हो गया है कि उसे आईसीयू से मां के पास शिफ्ट कर दिया गया है। अब वो मां का दूध पीने लगा है। दिमाग व लीवर की अल्ट्रा साउंड रिपोर्ट भी सामान्य आई है। पहले लीवर में पानी व सूजन की शिकायत थी जो कि अब नहीं है। दिल भी सामान्य स्थिति में है और रक्तचाप भी नियंत्रित है।

अंग पूरी तरह से विकसित नहीं थे 

गौरतलब है कि उम्मेद अस्पताल में 12 नवम्बर मध्यरात्रि को जन्मे पैरासाइटिक/कॉन्जॉइन्ड ट्विन्स बच्चों में से एक बच्चे के अंग पूरी तरह से विकसित नहीं थे और सामान्य बच्चे के दिल से ही उसके शरीर में रक्त संचार हो रहा था। जिसके बाद चिकित्सकों की टीम ने सभी जरूरी जांच कर 22 नवम्बर को ऑपरेशन कर सामान्य बच्चे को अलग कर दिया और उपचार शुरू कर दिया। यह अपनी तरह का प्रदेश का पहला ऑपरेशन था। वह अब मां का दूध पीने लगा है।

बच्चे को वेंटिलेटर से हटा लिया

विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम द्वारा ऑपरेशन कर अलग किए गए बच्चे को अब वेंटिलेटर से हटा लिया और मां का दूध पिलाना शुरू कर दिया गया है। डॉ. रंजना देसाई ने बताया कि बच्चा तेजी से स्वस्थ व सामान्य हो रहा है। उपचार के बाद अब बच्चा स्वस्थ होने लगा है। उम्मेद अस्पताल में किया गया यह प्रदेश का पहला पैरासाइटिक ट्विन्स ऑपरेशन था।

rajasthanpatrika.com

Bollywood