Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

लो जी अब भेड़ों का भी होगा जीवन बीमा

Patrika news network Posted: 2017-05-19 09:48:20 IST Updated: 2017-05-19 09:50:23 IST
लो जी अब भेड़ों का भी होगा जीवन बीमा
  • इंसानों की तरह अब भेड़ों का भी जीवन बीमा हो सकेगा। इसके लिए राजस्थान सरकार ने अविका कवच नाम से योजना शुरू की है। गर्मियां शुरू होते ही राजस्थान के भेड़ पालक अपनी भेड़ों के साथ दाने-पानी की तलाश में दूसरे राज्यों और हरे-भरे इलाकों का रुख कर लेते थे। इस सफर में उनकी कई भेड़ें मारी जाती थीं।

झालावाड़.

पशुपालकों के लिए खुश खबरी है। अब पशुपालन करते हुए भेड़ का कोई नुकसान नहीं होगा। सरकार  अब उनकी भेड़ों का जीवन बीमा करेगा। इसके लिए 'अविका कवच' भेड़ बीमा योजना शुरू की है।



आविका कवच योजना में एक भेड़ पालक परिवार 5 यूनिट भेड़ों का बीमा करवा सकता है। सरकार ने एक यूनिट में 10 भेड़ों को शामिल किया गया है। इस प्रकार एक परिवार कुल 50 भेड़ों का बीमा करवा सकेगा। बीमारी व अन्य कारणों से होने वाले नुकसान की योजना के तहत भरपाई हो सकेगी।



Read More: भाविश की दुल्हनियां कैसे जाए ससुराल


ये है प्रीमियम

योजना के तहत भेड़ की अधिकतम कीमत 5 हजार रुपए मानी गई है। इसमें एक वर्ष के लिए कीमत का 3.75 तथा पांच वर्ष के लिए 9.56 फीसदी बीमा किश्त पर सामान्य जाति के लिए 70 फीसदी, एससी एसटी के लिए 80 फीसदी छूट मुहैया करवाई जाएगी। वहीं भेड़ों को 80 किमोमीटर दूर ले जाने पर 0.85 फीसदी प्रीमियम अधिक चुकाना होगा।



Read More: बंसल क्लासेज का एफबी पेज हैक


पहले यह थी परेशानी

भेड़ों में रोग आने पर पशुपालकों को काफी नुकसान झेलना पड़ता था। कई बार भेड़ निष्क्रमण के दौरान जंगल से एक साथ कई भेंड़ों की मौत हो जाती थी। लेकिन अब योजना के तहत बीमा कराने पर पूरी कीमत मिल सकेगी। 

rajasthanpatrika.com

Bollywood