Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

Video- Ramdevra mela- 24 घंटे रहेगी बिजली, 22 घंटे खुला रहेगा मंदिर

Patrika news network Posted: 2017-07-12 22:22:29 IST Updated: 2017-07-12 22:22:29 IST
  • -भादवा मेले की तैयारियों पर हुआ मंथन -जिला स्तरीय बैठक का हुआ आयोजन

जैसलमेर (पोकरण/रामदेवरा). आगामी माह आयोजित होने वाले लोकदेवता बाबा रामदेव के 633वें अंतरप्रांतीय भादवा मेले की मेला व्यवस्था व तैयारियों को लेकर जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक बुधवार को ग्राम पंचायत सभागार में जिला कलक्टर केसी मीना की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में जिला कलक्टर मीना ने कहा कि अधिकारिक तौर पर भादवा मेला 23 अगस्त से शुरू होगा, लेकिन मेलार्थियों की आवक पूर्व में शुरू हो जाएगी। ऐसे में व्यवस्थाओं को 24 जुलाई से शुरू करना होगा।  बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर केएल स्वामी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी दाताराम, उपखण्ड अधिकारी मूलसिंह राजावत, तहसीलदार नारायणगिरी, विकास अधिकारी टीकमाराम चौधरी, उपसरपंच चतुरसिंह तंवर, बाबा रामदेव समाधि समिति, स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि, वार्डपंच उपस्थित थे।
सफाई, पानी, चिकित्सा के रहेंगे पुख्ता प्रबंध
उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं को मेलाक्षेत्र में सफाई, स्वच्छ पानी, चिकित्सा सेवाओं, मेला परिसर, मंदिर परिसर व रामसरोवर पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्थाएं मिले इस पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने ग्राम पंचायत से गांव की सफाई व्यवस्था व अन्य व्यवस्थाओं को लेकर टेंडर प्रक्रिया शीघ्र करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मेला क्षेत्र में 50 स्थानों पर सार्वजनिक नल लगाए जाएंगे। जिसमें 24 घंटे जलापूर्ति की जाएगी। इसके अलावा करीब डेढ दर्जन पानी के टैंकरों की भी व्यवस्था होगी। 
...ताकि हादसा लील न ले जिंदगी
जिला कलक्टर मीना ने परिवहन विभाग से 24 जुलाई से ही अलग-अलग मार्गों पर चार चेक पोस्ट स्थापित करने, ओवरलोड व अवैध वाहनों पर कार्रवाई करने, बसों के ऊपर केरियर व पीछे लगी सीढियां हटाने के लिए वाहन चालकों को पाबंद करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि 24 जुलाई से ही अतिरिक्त बसों की व्यवस्था सुनिश्चित कर लेने तथा यात्री भार बढने पर उन बसों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए।  बैठक में निर्णय लिया गया कि मेला क्षेत्र में लगातार डेढ़ माह तक मेले के दौरान निर्बाध रूप से 24 घंटे विद्युत आपूर्ति सुचारु रखी जाएगी। इस दौरान यह भी निर्णय लिया गया कि मेले के दौरान 22 घंटे तक मंदिर खुला रहेगा। बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक गौरव यादव ने बताया कि मेला के दौरान कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। मेला परिसर में करीब दो हजार पुलिस अधिकारी, जवान, आरएसी, अन्य सुरक्षा बलों के जवान तैनात किए जाएंगे। यातायात व्यवस्था के लिए अलग से यातायात पुलिसकर्मी लगाए जाएंगे। मेला परिसर में अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे लगाने नियंत्रण कक्ष से उनकी मोनीटरिंग की जाएगी। मेला परिसर में आवारा पशुओं को मेले से पूर्व ही नंदीशाला में भिजवाने की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने बताया कि 24 घंटे सादा वस्त्रों में भी सुरक्षाकर्मी गश्त करेंगे।

rajasthanpatrika.com

Bollywood