Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

झुलसाती गर्मी के बीच मिला अलर्ट, प्रदेशभर में अगले 24 घंटे में मेघगर्जन के साथ आएंगी बौछारें

Patrika news network Posted: 2017-05-20 16:21:55 IST Updated: 2017-05-20 16:32:02 IST
झुलसाती गर्मी के बीच मिला अलर्ट, प्रदेशभर में अगले 24 घंटे में मेघगर्जन के साथ आएंगी बौछारें
  • दक्षिण पश्चिमी मानसून तेजी से बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पूर्व और पूर्व मध्य इलाकों की ओर बढ़ रहा है। मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि अंडमान खाड़ी के शेष भागों में मानसून अगले तीन चार दिन में सक्रिय हो जाएगा...

जयपुर.

राजस्थान में दिन में झुलसाती गर्मी से जनजीवन प्रभावित हो रहा है तो सूर्यास्त के बाद बादलों की आवाजाही बढ़ते ही राहत की बौछारें गिरने पर मौसम के मिजाज में बदलाव हो रहा है।


बीते चौबीस घंटे में प्रदेश के कई हिस्सों में दिन के तापमान में हुई बढ़ोतरी से गर्मी के तेवर फिर से तीखे रहे, लेकिन रात में बारिश के दौर के बावजूद रात के तापमान में हुई बढ़ोतरी से उमस का जोर बना रहा। आज तड़के से प्रदेश में पुरवाई हवा बहने पर सुबह धूप की तपिश से आंशिक राहत मिली।


मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो प्रदेश के पूर्वोत्तर हिस्सों में सक्रिय चक्रवाती तंत्र के कारण प्रदेश में अगले दो तीन दिन और तेज रफ्तार से हवा चलने व पूर्वोत्तर इलाकों में छिटपुट बौछारों का दौर बना रहेगा। वहीं दूसरी ओर पश्चिमी मैदानी इलाकों में फिलहाल गर्मी के तेवर तीखे बने रहेंगे।


देखें, भगवान और विज्ञान की गुत्थियों को सुलझाने की कोशिश है 'कन्फेशन ऑफ ए डाइंग माइंड'

गुलाबीनगर में बीती रात के तापमान में पारा चार डिग्री उछलकर 27.1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। रात में शहर के बाहरी इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हुई, लेकिन दिन के तापमान में हुई बढ़ोतरी का असर रात में भी महसूस हुआ और उमस व गर्म हवा के थपेड़ों से शहरवासी बेहाल रहे। आज शहर का अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है। स्थानीय मौसम केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार शहर में आज हवा की दिशा में बदलाव हुआ है और सुबह करीब दस किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से बह रही पुरवाई हवा से अगले चौबीस घंटे में दिन के तापमान में कमी आने व बादलों की आवाजाही बने रहने के साथ दोपहर बाद छितराई बारिश होने की संभावना है।


Read: दुनियाभर में 1500 करोड कमाने वाली पहली इंडियन मूवी बनी बाहुबली 2, महज 20 दिन में बना ये क्लब

दक्षिण पश्चिमी मानसून तेजी से बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पूर्व और पूर्व मध्य इलाकों की ओर बढ़ रहा है।  मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि अंडमान खाड़ी के शेष भागों में मानसून अगले तीन चार दिन में सक्रिय होने की संभावना है। बंगाल की खाड़ी के इलाकों में मानसूनी हलचलें तेज हो रही हैं वहीं अनुकूल परिस्थियां बनी रहने पर मानसून की केरल तट पर दस्तक समय पूर्व होने की संभावना है।


Read: जयपुर में JLN मार्ग पर देखें 'बाप रे बाप', ये है पद्मश्री से सम्मानित स्वर्गीय केपी सक्सेना द्वारा रचित ड्रामा

rajasthanpatrika.com

Bollywood