Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

साहब! बिना पानी शौचालय किस काम के

Patrika news network Posted: 2017-05-19 17:07:55 IST Updated: 2017-05-19 17:07:55 IST
साहब! बिना पानी शौचालय किस काम के
  • सरपंच संदीप बुनकर से मंत्री ने पंचायत क्षेत्र की शौचालय निर्माण की प्रगति रिपोर्ट जानने के दौरान मौजूद ग्रामीणों ने कहा कि साहब शौचालय तो बनवा लिए हैं, लेकिन पानी के अभाव में बने शौचालय अनुपयोगी साबित हो रहे हैं।

शाहपुरा।

आमेर तहसील की ग्राम पंचायत कांट में जल स्वावलम्बन योजना के तहत चल रहे मैड़ बंदी व वाटर हार्वेस्टिंग कार्य का शुक्रवार को गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया ने जायजा लेकर मौजूद अधिकारियों को कार्य में लापरवाही नहीं बरतने की हिदायत दी। 


योजना के तहत किए जा रहे कार्य के बारे में संतोषप्रद जवाब नहीं मिलने पर नाराजगी जाहिर करते हुए मंत्री ने वाटरशेड़ अधिशासी अभियंता दिनेश कुमार और सहायक अभियंता नीलू सैनी को फटकार लगाई। 


इधर, कांट सरपंच संदीप बुनकर से मंत्री ने पंचायत क्षेत्र की शौचालय निर्माण की प्रगति रिपोर्ट जानने के दौरान मौजूद ग्रामीणों ने कहा कि साहब शौचालय तो बनवा लिए हैं, लेकिन पानी के अभाव में बने शौचालय अनुपयोगी साबित हो रहे हैं। ग्रामीणों ने गांव में पानी की उचित व्यवस्था करवाने की मांग रखी। 


मंत्री कटारिया ने कालवाड़ स्थित विद्यालय में निर्माणाधीन वाटर हार्वेस्टिंग और भौमियाजी वाली तलाई में चल रहे खुदाई कार्य में लगे लोगों से खुदाई कार्य के संबंध में जानकारी ली। ग्राम कांट में सेवड़ माता मंदिर परिसर में भाजपा नेता सतीश पुनिया, आमेर प्रधान सीताराम शर्मा, कांट सरपंच संदीप बुनकर, पंचायत समिति सदस्य घासीराम, पूर्व सरपंच नृसिंह मीणा, सेठ भूमला ने उनका माल्यार्पण कर स्वागत किया। 


इस मौके पर ग्रामीणों ने कांट को रोडवेज बस सेवा से जोडऩे, पशुचिकित्सालय खुलवाने, सहकारी समिति केन्द्र खुलवाने की मांग की। इस पर उन्होंने संबंधित अधिकारियों से वार्ता कर समस्या समाधान का निस्तारण करवाने का भरोसा दिलाया। वाटरशेड़ अधिशाषी अभियंता और सहायक अभियंता नीलू सैनी को जल स्वावलम्बन कार्य में बरती जा रही कोताही पर मंत्री ने फटकार लगाई। 


उन्होंने कहा कि जगदीशजी महाराज की तलाई में पिचिंग कार्य किया जाता तो पैसा बचने के साथ ही लाभ भी अधिक होता। भौमियाजी वाली तलाई के पास बनी दूसरी तलाई को देखकर उन्होंने कहा कि इस तलाई में पिचिंग कार्य होता तो पैसा व्यर्थ नहीं जाता। उन्होंने अधिकारियों को कार्य में लापरवाही नहीं बरतने की हिदायत दी। 


प्रधानमंत्री आवास योजना का जायजा लिया जल स्वावलम्बन योजना के तहत चल रहे कार्यों का अवलोकन कर उन्होंने गांव में बन रहे प्रधानमंत्री आवास योजना के निर्माणाधीन कार्य का भी जायजा लिया। इस दौरान लाभांवित परिवार की लालीदेवी ने शेष राशि भी शीघ्र दिलाने की मांग की। 


वहीं लाभांवित प्रेम देवी के निर्माणाधीन आवास का भी अवलोकन किया गया। जहां मिली राशि से निर्माण कार्य अधिक नजर आया। पूछने पर लाभांवित प्रेम देवी ने बताया कि सरकार की ओर से देय राशि के बाद लगने वाली राशि परिवार स्वयं वहन कर रहा है। 


इस पर मंत्री ने लाभांवित परिवार की प्रशंसा की। सभी खेतों में मेडबंधी करवाने की मांग कार्यों का जायजा लेने के दौरान किसानों ने कहा कि गांव में कुछेक किसानों के खेतों में ही मेड़बंधी का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने सभी किसानों के खेतों में मेड़बदी करवाने की मांग की। 


इस पर आला अधिकारयों से मंत्री ने किसानों की मांग का समाधान करने के निर्देश दिए। इस मौके पर आमेर विकास अधिकारी प्रीति सिंह, ग्राम पंचायत कांट लिपिक कन्हैयालाल मीणा, रोजगार सहायक राजू मीणा बीसीएमओ समीर गई समेत कृषि अधिकारी और वाटरशेड अधिकारी मौजूद रहे।

rajasthanpatrika.com

Bollywood