Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

VIDEO: सावन का पहला सोमवार आज, देश भर के शिव मंदिरों में लगी लंबी कतारें

Patrika news network Posted: 2017-07-10 11:40:15 IST Updated: 2017-07-10 11:50:21 IST
  • श्रावण मास आज से शुरू हो गया है। शहर के ताड़केश्वर मंदिर, झाडख़ंड महादेव मंदिर, धुलेश्वर महादेव, जंगलेश्वर महादेव, चमत्कारेश्वर महादेव, जागेश्वर महादेव, गेटेश्वर महादेव, प्रतापेश्वर महादेव, काला महादेव, रामेश्वर महादेव में सुबह से ही भक्तों तांता लगना शुरू हो गया था।

जयपुर

श्रावण मास आज से शुरू हो गया है। आज सावन का पहला सोमवार होने से शहर भर के शिव मंदिर में अल सुबह से ही ओम नम: शिवाय व हर-हर महादेव से गुंजायमान शुरू हो गया है।  शिव आराधना एवं पूजा-अर्चना के लिए श्रद्धालु पट खुलते ही उमड़ पड़े। शिवालयों में पट खुलने के साथ ही लंबी कतारें लगना शुरू हो गई। बड़े शिवालयों में दूर-दूर से ध्वज यात्राओं के साथ श्रद्धालु मंदिरों मे विशेष जलाभिषेक, दुग्धाभिषेक करने पहुंचे।


जलाभिषेक के लिए मंदिरों में लगी लंबी कतारें


शहर के ताड़केश्वर मंदिर, झाडख़ंड महादेव मंदिर, धुलेश्वर महादेव, जंगलेश्वर महादेव, चमत्कारेश्वर महादेव, जागेश्वर महादेव, गेटेश्वर महादेव, प्रतापेश्वर महादेव, काला महादेव, रामेश्वर महादेव में सुबह से ही भक्तों तांता लगना शुरू हो गया था। खास बात यह है कि इस बार सावन की शुरुआत विशेष योग के साथ हो रही है। सावन में पांच सोमवार आने, सावन का आगमन सोमवार के दिन, प्रतिपदा तिथि और उत्तर आषाढ़ नक्षत्र में होने तथा वैधृति योग का विशेष संयोग बनने से शिव भक्तों के लिए विशेष फलदायी रहेगा।


VIDEO: सैनिकों के अपमान पर भड़के राजस्थान सरकार के मंत्री रिणवा, राजनेताओं को लेकर किया अभद्र भाषा का प्रयोग


अभिषेक करने पहुंचे भक्त

सुबह भोले बाबा का रुद्राभिषेक कर शृंगार किया गया। शिव भक्त भी स्नानादि से निवृत होकर शिव मंदिरों में पहुंचे और जलाभिषेक कर पूजा-अर्चना की और शिव के प्रिय दूध, बिल्व पत्र, भांग, धतुरा, आक, चंदन अर्पित किया। शिवालय दिनभर हर-हर महादेव, ओम नम: शिवाय और ताड़क बम, बम बम बोल के जयघोषों से गुंजायमान होते रहे।



 सावन का पहला दिन व सोमवार होने से जलाभिषेक के लिए अधिकांश शिवालयों के पट पूरे दिन खुले रहेंगे। इसके लिए मंदिरों में विशेष व्यवस्था की गई। श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए ताड़केश्वर महादेव व झाडख़ंड महादेव मंदिर में पुलिस ने सुरक्षा के विशेष प्रबंध किए हैं। मंदिर में भी पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं।

राजधानी में 100 करोड़ की पुरानी करेंसी! 7 करोड़ बदलने का किया था सौदा नए नोट हाथ में आते ही 35 करोड़ और बदलवाते


सजेंगी बर्फानी झांकियां

सावन के पहले सोमवार को शहर के शिवालयों में शिव का रुद्राभिषेक कर वन सोमवार की विशेष झांकियां सजाई जाएंगी। चौड़ा रास्ता स्थित ताड़केश्वर महादेव मंदिर में रुद्राभिषेक के बाद फूल बंगले की विशेष झांकी सजाई जाएगी। धुलेश्वर गार्डन स्थित धुलेश्वर महादेव मंदिर में 51 लीटर दूध से रुद्राभिषेक किया जाएगा। इसके बाद शिवमय श्रीनाथजी की झांकी सजाई जाएगी। शाम 7.30 बजे से झांकी के दर्शन कराए जाएंगे।


कावडिय़ों ने किया जलाभिषेक

सावन के पहले वन सोमवार को गलता में अल सुबह से ही कावडिय़ों का तांता लगा रहा। भगवा एवं पीत वस्त्र धारण किए कावडि़ए गलता तीर्थ में स्नान के बाद पूजा-अर्चना कर कावड़ों में जल भर कर बोल बम, ताड़क बम के जयकारे लगाते हुए अपने गंतव्य के लिए रवाना हुए और शिवालयों में जाकर रुद्राभिषे​क किया।

rajasthanpatrika.com

Bollywood