Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

सरकार ने पेंशन तो बढ़ाई, लेकिन पेंशनधारियों को 4 माह से राशन भी नहीं मिल रहा, रोटी के लिए ऐसी 'परीक्षा'

Patrika news network Posted: 2017-07-13 13:16:14 IST Updated: 2017-07-13 13:16:14 IST
सरकार ने पेंशन तो बढ़ाई, लेकिन पेंशनधारियों को 4 माह से राशन भी नहीं मिल रहा, रोटी के लिए ऐसी 'परीक्षा'
  • सबसे बड़े राज्य में लाखों लोग हैं प्रभावित, लगा रहे हैं दुकानों के चक्कर। जबकि, सरकार ने बढ़ाई पेंशन राशि 1 जुलाई से लागू की थी, लेकिन मिल नहीं रहा खाने को अनाज भी। देखें बदहाल भी...

जयपुर.

सबसे बड़े प्रांत में भाजपा सरकार पेंशन राशि बढ़ाकर वाह वाही तो लूट रही है लेकिन हकीकत ये है कि पेंशनर्स को न तो अभी तक बढ़ी हुई पेंशन मिली है और न ही चार महीने से आटा और चीनी मिल रहा है।


आटा देने के लिए उनसे जगह-जगह अंगूठा लगवाया जा रहा है। लेकिन फिर भी समय पर उन्हें आटा नहीं मिल रहा। ऐसे में इन पेंशनर्स को बढ़ी हुई पेंशन राशि की घोषणा रास नहीं आ रही है। वे इस बात से खफा है कि समय पर पेंशन तो मिलती नहीं अब सरकार बढ़ी हुई पेंशन देने के नाम पर उनकी मजबूरी का मखौल उड़ा रही है।


पेंशनधारियों को पिछले चार माह से नहीं मिल रहा राशन, लगा रहे हैं दुकानों के चक्कर

इन पेंशनर्स का सरकार से सबसे बड़ा सवाल ये है कि जो पेंशन दी जा रही है वो तो समय पर दें। सबसे ज्यादा परेशानी उन महिलाओं को है जो विधवा हैं, परित्यक्ता है। पति की मौत के बाद जिनके घर में कमाने वाला कोई नहीं है। ये हर महीने इस उम्मीद में होती हैं कि पेंशन आएगी तो कम से कम राशन डल जाएगा। लेकिन पेंशन मिले हुए ही महीनों गुजर रहे हैं ऐसे में इनके लिए पेट भरना भी   मुश्किल हो रहा है।


अब सरकार ने बढ़ाई पेंशन राशि, 1 जुलाई से की लागू

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से 1 जुलाई से सभी पेंशनर्स को उनकी आयु और वर्ग के हिसाब से बढ़ी हुई पेंशन राशि लागू कर दी गई है। सरकार का दावा है कि पेंशनर्स के लिए यह  एक बड़ी आर्थिक मदद साबित होगी। विधवा, परित्यक्त महिलाओं को 'मुख्यमंत्री एकल नारी सम्मानÓ के तहत अब पेंशन राशि 500 से बढ़ाकर 1000 हजार रुपए कर दी गई है। जबकि 75 वर्ष से अधिक उम्र वाली पेंशनधारी महिलाओं को 750 रुपए से बढ़ाकर 1500 रुपए दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने वर्ष 2017-18 के बजट में इसकी घोषणा की थी।


Read: राजस्थान में आएगा ऐसा काला दिन, 45,000 गांव बंद रहेंगे; न दूध-सब्जी बाहर जाएंगे न ही अनाज

लाखों लोग हैं प्रभावित

विभाग के मंत्री डॉ. अरुण चतुर्वेदी ने इसकी घोषणा के साथ ही बताया था कि प्रदेश के लगभग 6 लाख 23 हजार से अधिक पेंशनर्स को बढ़ी हुई पेंशन का लाभ मिलेगा। जिसमें 0 से 75 वर्ष के 4 लाख से अधिक विशेष योग्यजनों को एवं 60 से 74 वर्ष के 1 लाख 84 हजार 295 एवं 75 वर्ष से अधिक आयु के एवं 39 हजार 27 विधवा महिलाओं को बढ़ी हुई पेंशन का लाभ मिलेगा।


17 प्रमुख योजनाओं में पेंशन योजना शामिल

विभाग की 17 प्रमुख योजनाओं में पेंशन योजना शामिल है। सभी को समय पर पेंशन मिल सके इसके लिए विभाग की एक टीम काम कर रही है जो मॉनिटरिंग करेगी। ताकि कोई भी पेंशनर पेंशन पाने से वंचित ना रहे।

डॉ. अरुण चतुर्वेदी, मंत्री सामा. न्याय एवं अधिकारिता विभाग


Read: शादी के 5 माह बाद ही पंखे पर झूली 19 साल की युवती, पति लगाता है जयपुर में सब्जी का ठेला

rajasthanpatrika.com

Bollywood