जेल में कैदी उगा रहे सब्जियां

Patrika news network Posted: 2017-05-19 17:45:38 IST Updated: 2017-05-19 17:45:38 IST
जेल में कैदी उगा रहे सब्जियां
  • र्तमान में जेल में करीब 2100 बंदी सजायाफ्ता है जिनके भोजन हेतु रोजाना करीब 150 किलो सब्जी की लागत होती है।

जयपुर।

राजधानी के केन्द्रीय कारागार में सजायाफ्ता बंदी खाली जमीन को उपयोग में लेकर उसमे पिछले दो साल से खेतों में तरह - तरह की सब्जियां उगा रहे है। जेल प्रशासन का कहना है की करीब दो बीघा जमीन में खेत बनाए हुए है। जिनमे सभी किस्म की सब्जियां उगाई जा रही है। 



साल 2015 में बंदियों को कृषि ज्ञान के कोर्स करवाए गए थे। वर्तमान में जेल में करीब 2100 बंदी सजायाफ्ता है जिनके भोजन हेतु रोजाना करीब 150 किलो सब्जी की लागत होती है। ये पूरी सब्जी जेल में बंदियों द्वारा ही उगाई जाती है और उसी से रोजाना खाना तैयार होता है। 



अब तक एक हजार किलो सब्जी ले चुके काम में जेल प्रशासन के अनुसार जेल में हो रही खेती से दो सालों में अब तक एक हजार किलो सब्जी बंदियों के भोजन हेतु दी जा चुकी है। करवाए गए कोर्स केन्द्रीय कारागार में बंदियों को साल 2015 में कृषि से सबंधित अलग - अलग कोर्स करवाए गए थे जिनमे मुख रूप से कृषि यान, बागवानी और कृषि सहायक जैसे कोर्स शामिल है।  



जेल प्रशासन के मुताबिक बंदियों ने कोर्स को दिलचस्पी के साथ सिखा, ये ही वजह है की जेल प्रांगन में इनके द्वारा उगाई सब्जी से सभी बंदियों को सेहतमंद खाना मिल रहा है ऐसे मिला सुझाव जेल के अधीक्षक शंकर सिंह ने बताया की जेल में कुछ जगह खली थी जोकि काम में नहीं आ रही थी ऐसे में इस जगह का उपयोग करते हुए इसमे अलग - अलग पार्ट बनाकर यहां खेती शुरू करदी गई जिससे बंदियों को अच्छी सब्जी के साथ साथ काम भी मिल सके।

rajasthanpatrika.com

Bollywood