video : ट्रेकिंग में मिली पैंथर की मौजूदगी,वन विभाग का फरमान: पैंथर के साथ ही घूमना पड़ेगा स्मृति वन!

Patrika news network Posted: 2017-03-16 09:22:48 IST Updated: 2017-03-16 10:56:03 IST
  • नियमित रूप से की जा रही ट्रेकिंग में बघेरे की मौजूदगी वन क्षेत्र में ही पाई गई है।बंद वन क्षेत्र को खोलने की घोषणा के साथ ही वन विभाग ने बुधवार को आमजन के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसके लिए पर्चे भी बांटे गए है। विभाग ने स्पष्ट किया है कि जो भी लोग वन क्षेत्र में आएं वो अपने ही रिस्क पर आएंगे।

जयपुर

जवाहरलाल नेहरू मार्ग स्थित कर्पूर चंद कुलिश स्मृति वन गुरुवार से आमजन के लिए खोला जाएगा। वन क्षेत्र में पैंथर के घुसने के बाद 6 मार्च से इसे बंद कर दिया गया था। नियमित रूप से की जा रही ट्रेकिंग में बघेरे की मौजूदगी वन क्षेत्र में ही पाई गई है।




अपने रिस्क से आये-जाएँ,वन विभाग की जिम्मेदारी नहीं 

बंद वन क्षेत्र को खोलने की घोषणा के साथ ही वन विभाग ने बुधवार को आमजन के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसके लिए पर्चे भी बांटे गए है। विभाग ने स्पष्ट किया है कि जो भी लोग वन क्षेत्र में आएं वो अपने ही रिस्क पर आएंगे। 




कुलिश स्मृति वन: अब वनाधिकारियों ने ढूंढा तेंदुए को पकड़ने का ये तरीका




किसी अनहोनी घटना की स्थिति में विभाग जिम्मेदार नहीं होगा। शाम को 4 से 6 बजे तक टीम रहेगी और रिपोर्ट बनाएगी। रिपोर्ट के आधार पर 20 मार्च को बैठक कर निर्णय किया जाएगा। 

ये रखें ध्यान...

- वन क्षेत्र  सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक खुलेगा

- जहां पैंथर का विचरण है, वहां बंद रहेगा

- अकेले न घूमें, निर्धारित पथ पर चलें

- आस-पास के इलाके में सूर्यास्त के बाद अकेले घर से न निकलें और बच्चों को भी न निकालें

- भ्रमणकारी स्वयं के जोखिम पर वन में आएं, अनहोनी के लिए विभाग जिम्मेदार नहीं

Video -6 घंटे जेएलएन रोड पर दौड़े 3 पैंथर, फिर कुलिश स्मृति वन में जमाया डेरा,सरकार ने किया रेड अलर्ट




सुबह 7 से शाम 4 बजे तक खुलेगा 

स्मृति वन क्षेत्र को सुबह 7 से शाम 4 बजे तक आमजन के लिए खोला जाएगा। इसके साथ ही वन विभाग ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय और जिला प्रशासन से भी मदद मांगी है। वन क्षेत्र के आस-पास रहने वाले लोगों के लिए भी हिदायत जारी की गई है। उनसे कहा गया है कि शाम को सूरज ढलने के बाद अकेले घरों से बाहर न निकलें। साथ ही बच्चों को शाम के बाद बाहर न भेजें।

rajasthanpatrika.com

Bollywood