रात में ओवर स्पीड किया तो घर आएगा नोटिस, जानिये पूरी खबर ....

Patrika news network Posted: 2017-02-01 09:44:26 IST Updated: 2017-02-01 09:44:26 IST
रात में ओवर स्पीड किया तो घर आएगा नोटिस, जानिये पूरी खबर ....
  • क निजी कंपनी ने करीब 273 कैमरे लगाए हैं, जिन्हें पुलिस कन्ट्रोल रूम 'यादगार' से जोड़ दिया है। इससे वहां की गतिविधियां सीधे यातायात पुलिस की नजर में आने लगी हैं।

jaipur

जयपुर- किसी वारदात के बाद अपराधियों की धरपकड़ करनी हो या सड़क दुर्घटना में दोषी वाहन चालक का पता लगाना हो,तो इसकी पड़ताल अब हाईटेक कैमरों,स्मार्ट ट्रैफिक, सर्विलैंस सिस्टम से शुरू हो गई है। 


परकोटा क्षेत्र में एक निजी कंपनी ने करीब 273 कैमरे लगाए हैं, जिन्हें पुलिस कन्ट्रोल रूम 'यादगार' से जोड़ दिया है।  इससे वहां की गतिविधियां सीधे यातायात पुलिस की नजर में आने लगी हैं। 


READ :मुझे बचा लो, नहीं जाना उस दलदल में वापस


यह कैमरे तेज रफ्तार वाहनों की स्पीड भी बता सकेंगे। वहीं,मोती डूंगरी जोन में 55 स्थानों पर करीब डेढ़ सौ से दो सौ कैमरे लगाने प्रस्तावित हैं।

कंपनी ने पांच बत्ती,न्यू गेट, सांगानेरी गेट, गवर्नमेंट हॉस्टल और यादगार के सामने भी ये कैमरे लगाए हैं। यह  लालबत्ती का उल्लंघन करने वाले का वीडियो के साथ ही फोटो भी लेंगे।  

रफ्तार भी पकड़ेंगे 

कंपनी के प्रवक्ता ने बताया कि शहर में 4जी टॉवर लगाने के दौरान कमिश्नरेट पुलिस से इन कैमरों को लगाने की वार्ता हुई थी। इसके तहत जेएलएन मार्ग स्थित गांधी सर्किल,जवाहर कला केन्द्र और सरस डेयरी के पास उक्त कैमरे लगाए हैं। 


rEAD :दस्तावेज में हेराफेरी कर जमीन हथियाने का मास्टर माइंड गिरफ्तार

वाहनों की रफ्तार बताने के साथ ही ये रात्रि में तय गति से तेज दौडऩे वाले वाहनों के नंबर प्लेट की फोटो भी आसानी से ले रहे हैं। 


वहीं, ट्रैफिक पुलिस नंबरों के आधार पर नियमों का उल्लघंन करने वालों के खिलाफ चालान की कार्रवाई कर रही है।

कैमरों के जरिए किसी भी वाहन चालक को यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर तीन बार घर नोटिस भेजा जाएगा। इसके बाद उसका लाइसेंस रद्द हो जाएगा। 

rajasthanpatrika.com

Bollywood