Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

स्वच्छता में जयपुर का नंबर खिसकने का असर, स्वास्थ्य निरीक्षकों पर गिरी गाज

Patrika news network Posted: 2017-05-12 13:55:34 IST Updated: 2017-05-12 13:55:34 IST
स्वच्छता में जयपुर का नंबर खिसकने का असर, स्वास्थ्य निरीक्षकों पर गिरी गाज
  • जब से जयपुर सफाई के मामले में 29वें से 215वें स्थान पर फिसला था, तब से इंतजार था कि स्वच्छता में नाकामी का ठीकरा किसके सिर फूटेगा। यही हुआ..

जयपुर.

राजधानी जयपुर स्वच्छता सर्वेक्षण—2017 में 215वें नम्बर पर आने की गाज आखिरकार स्वास्थ्य निरीक्षकों पर गिर ही गई।


जब से जयपुर सफाई के मामले में 29वें से 215वें स्थान पर फिसला था, तब से इंतजार था कि स्वच्छता में नाकामी का ठीकरा किसके सिर फूटेगा। आखिरकार निगम प्रशासन ने दो सफाई निरीक्षकों को निलम्बित करके एक तरह से सफाई व्यवस्था में विफलता के लिए निचले स्तर के अधिकारियों को जिम्मेदार ठहरा दिया है। निगम महापौर या बड़े अधिकारियों ने स्वच्छता में फिसड्डी साबित होने की नैतिक जिम्मेदारी नहीं ली है।


इन पर गिरी गाज

नगर निगम आयुक्त रवि जैन गुरुवार को शहर की सफाई व्यवस्था को देखने के लिए दौरे पर निकले थे। इस दौरान सफाई कार्य में कोताही बरतने का हवाला देते हुए आयुक्त ने मोतीडूंगरी जोन के स्वास्थ्य निरीक्षक संजय नकवाल को तुरंत प्रभाव से निलंबित कर दिया। इसी तरह सफाई व्यवस्था में लापरवाही बरतने पर सांगानेर जोन के स्वास्थ्य निरीक्षक कन्हैया लाल को तुरंत प्रभाव से निलंबित कर दिया। नगर निगम के अधिकारियों का कहना है कि सफाई व्यवस्था को सुधारने की लगातार कोशिशों के बावजूद हालात नहीं बदल रहे हैं। निचले स्तर पर कर्मचारियों को कड़ा संदेश देने के लिए दो स्वास्थ्य निरीक्षकों को सस्पेंड किया गया है। जो भी कर्मचारी काम में लापरवाही बरतेगा, उसे बक्शा नहीं जाएगा। अब राजधानी जयपुर को स्वच्छता के मामले में देश के टॉप शहरों में शामिल करवाने की रणनीति के हिसाब से काम होगा।


दो जोन में नए उपायुक्त

निगम प्रशासन ने रामरतन शर्मा को सांगानेर जोन में उपायुक्त लगाया है। वहीं हाल ही में निगम में पदस्थापित संघमित्रा बरडय़िा को उपायुक्त हवामहल जोन (पूर्व) लगाया गया है। दोनों जोन में उपायुक्त की नियुक्ति से प्रशासनिक कार्य और सफाई व्यवस्था संबंधी काम में तेजी आएगी।


नगर निगम प्रशासन सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने की दिशा में काम कर रहा है। लापरवाही बरतने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा। आयुक्त के दौरे में स्वास्थ्य निरीक्षकों की लापरवाही सामने आई थी, इसलिए उन्हें सस्पेंड किया गया है।

नवीन भारद्वाज, उपायुक्त स्वास्थ्य, नगर निगम जयपुर

rajasthanpatrika.com

Bollywood