Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

राजस्थान में RTE पर करप्शन का साया! जानें प्राइवेट स्कूल किस तरह लगा रहे सरकार को 'चूना'

Patrika news network Posted: 2017-05-16 09:40:45 IST Updated: 2017-05-16 09:40:45 IST
राजस्थान में RTE पर करप्शन का साया! जानें प्राइवेट स्कूल किस तरह लगा रहे सरकार को 'चूना'
  • भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो का शिक्षा संकुल पर शिकंजा, आरटीई में अनियमितता का मामला, मारे छापे, कई स्कूलों की आरटीई से जुड़ी फाइलों को किया जब्त

जयपुर।

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने सोमवार को शिक्षा संकुल में माध्यमिक शिक्षा से जुड़े कार्यालय में छापा मारकर शिक्षा का अधिकार के तहत प्रवेश देने वाले स्कूलों के दस्तावेज खंगाले। इस दौरान एसीबी ने करीब 50 स्कूलों की आरटीई से जुड़ी फाइलें तलाशी और उनमें से कई फाइलों को जब्त भी किया। 


उधर, एसीबी का छापा पडऩे की सूचना पर संकुल के कर्मचारियों में हंगामा मच गया। एसीबी के मुताबित उन्हें जामडोली स्थित सेंट लोरेंस पब्लिक स्कूल के खिलाफ परिवाद मिला था। जिसमें आरोप था कि स्कूल में आरटीई के तहत हुए प्रवेश के नाम पर सरकार से एेसे बच्चों की एवज में रकम उठा ली, जिनका उस स्कूल में प्रवेश ही नहीं था। वे बच्चे दूसरी स्कूल में पढ़ रहे थे। एसीबी का कहना है कि आरटीई के तहत प्रवेश देने वाले लगभग सभी स्कूलों का रिकॉर्ड खंगाला जाएगा। 


पुनर्भरण राशि का गबन

एसीबी के अनुसार सेंट लोरेंस पब्लिक स्कूल के प्रशासन ने सत्र 2013-14 और 2014-15 में आरटीई के तहत प्रवेश लेने वाले बच्चों की पुनर्भरण राशि विभाग से प्राप्त की है। जो बच्चे उस स्कूल के छात्र ही नहीं थे, उनके नाम पर भी रुपए उठाए गए हैं। दोनों साल में करीब डेढ़ लाख रुपए से ज्यादा का गबन किया गया है। 


इसी शिकायत के आधार पर छापेमारी कर कई स्कूलों के दस्तावेज की जांच की जा रही है। एसीबी अब सभी स्कूलों में आरटीई के तहत हुए दाखिले और पुनर्भरण के नाम पर उठाई गई राशि का मिलान करेगी। उसके बाद जिन स्कूलों में अनियमितता पाई गई, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

rajasthanpatrika.com

Bollywood