लीजिए! अब 40 हजार ई—मित्र से सीधे कनेक्ट होगा BSNL, राजस्थान में ये सुविधा भी शुरू होगी

Patrika news network Posted: 2017-04-16 18:57:11 IST Updated: 2017-04-16 18:58:59 IST
लीजिए! अब 40 हजार ई—मित्र से सीधे कनेक्ट होगा BSNL, राजस्थान में ये सुविधा भी शुरू होगी
  • जियो सिम का बीएसएनएल पर कनेक्शन के लिहाज से फर्क नहीं पड़ा बल्कि रिकॉर्ड 1.84 लाख कनेक्शन जारी किए गए। प्रदेश में एक माह में कभी भी इतनी संख्या में बीएसएनएल कनेक्शन जारी नहीं हुए....

जयपुर.

जीसीएम सेलुलर सविर्सेस में भारत की प्रमुख मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनी बीएसएनएल अब खुद चालीस हजार ई-मित्र से सीधे जोड़ेगी। राजस्थान में वह रिकॉर्ड 1.84 लाख कनेक्शन जारी करने के बाद यह सर्विस शुरू कर रही है।


बीएसएनएल दफ्तर में ई-मित्र काउंटर की शुरुआत

बीएसएनएल राजस्थान के मुख्य महाप्रबंधक आरसी आर्य व जयपुर जिले के प्रधान महाप्रबंधक ओपी गुप्ता ने  बताया कि कंपनी के दफ्तर अब ई-मित्र सेवा से भी लैस होंगे। जयपुर में सी-स्कीम, अशोक मार्ग स्थित मुख्य एक्सचेंज कार्यालय में शनिवार को ई-मित्र काउंटर शुरू कर दिए गए। विद्याधरनगर, बजाजनगर व सांगानेरीे गेट एक्सचेंज में अगले सप्ताह यह सुविधा शुरू हो जाएगी।


उपभोक्ता सुबह 9 से शाम 7 बजे तक बिल भुगतान कर पाएंगे

गुप्ता के मुताबिक, एक अनुबंधित कंपनी अक्ष ऑप्टिफाइबर ये काउंटर संचालित करेगी। यहां उपभोक्ता सुबह 9 से शाम 7 बजे तक बिल भुगतान कर पाएंगे। मुख्य महाप्रबंधक ने राज्य में 40 हजार ई-मित्र पर शीघ्र ही बीएसएनएल की ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध होने की घोषणा भी की। बता दें कि, बीएसएनएल राजस्थान के मुख्य महाप्रबंधक आरसी आर्य हैं जबकि, जयपुर जिले के प्रधान महाप्रबंधक ओपी गुप्ता। दोनों ने इसका उद्घाटन किया।


बीएसएनएल की ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध रहेगी

इसके तहत ई-मित्र को बीएसएनएल सीआरडी बिलिंग सिस्टम से सीधे जोड़ दिया जाएगा। इसके बाद उपभोक्ताओं को बिल ले जाने की जरूरत नहीं होगी बल्कि मोबाइल या लैंडलाइन न बर बताकर भुगतान किया जा सकेगा। इसके लिए राज्य सरकार के डीओआईटी विभाग से सहयोग लिया जा रहा है। अभी तक किसी भी ई-मित्र पर ऐसी व्यवस्था नहीं है।


तीन माह तक मॉनिटरिंग

ई-मित्र काउंटर की सुविधा फिलहाल तीन माह के लिए शुरू की गई है। सबकुछ ठीकठाक रहा तो अवधि 3 साल के लिए बढ़ा दी जाएगी। यहां बेसिक फोन, मोबाइल, डब्ल्यूएलएल, एफटीटीएच, सर्किट बिल व डिमांड नोट जमा कराए जा सकेंगे।


रिकॉर्ड 1.84 लाख कनेक्शन जारी

मुख्य महाप्रबंधक ने दावा किया कि जियो सेवा का बीएसएनएल पर कनेक्शन के लिहाज से फर्क नहीं पड़ा बल्कि रिकॉर्ड 1.84 लाख कनेक्शन जारी किए गए। प्रदेश में एक माह में कभी भी इतनी सं या में बीएसएनएल कनेक्शन जारी नहीं हुए। अभी तक हर माह औसतन 1.50 लाख कनेक्शन जारी होते रहे हैं। हालांकि पिछले वर्ष सित बर के मुकाबले मार्च तक राजस्व वृद्धि में विभिन्न कारणों से 10 फीसदी गिरावट आई है।


Read: जयपुर में जो जीएम 1 लाख रु. रिश्वत लेते पकड़ा गया, उसे सीबीआई कोर्ट से मिली 3 दिन की रिमांड

rajasthanpatrika.com

Bollywood