Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

बीएड कॉलेजों को लेनी होगी नैक से ग्रेड, एक साल में करवाना होगा मूल्यांकन

Patrika news network Posted: 2017-05-12 09:53:20 IST Updated: 2017-05-12 09:53:20 IST
 बीएड कॉलेजों को लेनी होगी नैक से ग्रेड, एक साल में करवाना होगा मूल्यांकन
  • प्रदेश के शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालयों को नैक से ग्रेड लेनी होगी। बीएड महाविद्यालयों में बढ़ती अव्यवस्थाओं लगातार मिल रही शिकायतों के बाद अब राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद ने बीएड कॉलेजों के लिए नए दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं।

जयपुर

 प्रदेश के शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालयों को नैक से ग्रेड लेनी होगी। बीएड महाविद्यालयों में बढ़ती अव्यवस्थाओं लगातार मिल रही शिकायतों के बाद अब राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद ने बीएड कॉलेजों के लिए नए दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। जिससे बीएड कॉलेजों की मनमानी पर रोक लगाई जा सकें।

राजस्थान में सरकारी नौकरी की बाट जोह रहे बेरोज़गार अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर, RPSC ने लिया अब ये फैसला

राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद के अनुसार पांच साल से पुराने कॉलेजों को एक साल के अंदर यूजीसी से जुड़ी राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद नैक या इसके समकक्ष एजेंसी से मूल्यांकन करवाकर ग्रेड लेना होगा। जिससे महाविद्यालयों की शैक्षणिक स्थिति और इंफ्रास्ट्रक्चर की हकीकत सामने आएगी। परिषद ने 2014 के रेगूलेशन संशोधन कर अधिसूचना जारी की  है।

झालाना वनक्षेत्र में वन्य—जीवों का एक्सक्लूसिव वीडियो देखें


जिसके तहत निर्देश दिए है कि संबंधित बीएड कॉलेज तय समयावधि में ग्रेडिंग का कार्य संपन्न करवा ले। नहीं तो ग्रेडिंग प्रकिया को समयावधि पर पूरा नहीं करने वाले कॉलेजों के खिलाफ कार्रवाई होगी। ए प्लस से डी ग्रैड तक मिलेगी ग्रेड ग्रेडिंग को मापदंड तय किए गए हैं। जिनके अनुसार हर कॉलेज की ग्रेड तय होगी। जिसमें एक प्लस से लेकर तय पैरामीटर्स के आधार पर डीग्रेड दी जाएगी।

राजधानी में अभी जारी रहेगा लू का दौर, लेकिन आंधी और बूंदाबांदी होने से मिलेगी आंशिक राहत


तय पैरामीटर्स के आधार पर नैक शैक्षणिक प्रक्रिया, परिणाम, सहशैक्षणिक गतिविधियां, योग्यताधारी स्टाफ, संस्थान के शोध कार्य, बुनियादी ढांचा, संसाधन, वित्तीय स्थिति, वेबसाइट अपग्रेडेशन सहित सभी बिंदुओं पर मूल्यांकन करेगी और ग्रेड देगी। एनसीटीई का मानना है कि नैक ग्रेडिंग से जुगाड़ पर चल रहे बीएड कॉलेजों की वास्तिविक स्थित सामने आएगी।

rajasthanpatrika.com

Bollywood