तालाबंदी के बाद अब फिर से नाइट टूरिज्म की तैयारी, पुरातत्व विभाग विद्याधर का बाग में इसी महीने शुरू करेगा नाइट टूरिज्म

Patrika news network Posted: 2017-03-18 09:30:56 IST Updated: 2017-03-18 09:30:56 IST
तालाबंदी के बाद अब फिर से नाइट टूरिज्म की तैयारी, पुरातत्व विभाग विद्याधर का बाग में इसी महीने शुरू करेगा नाइट टूरिज्म
  • गुलाबी नगर के लोगों को इसी महीने के आखिर तक आमेर महल और अल्बर्ट हॉल के अलावा नाइट टूरिज्म डेस्टिनेशन मिल जाएगा। पुरातत्व विभाग इसी महीने के आखिर तक विद्याधर का बाग में नाइट टूरिज्म की शुरू करने की तैयारियों में जुटा है।

जयपुर

गुलाबी नगर के लोगों को इसी महीने के आखिर तक आमेर महल और अल्बर्ट हॉल के अलावा नाइट टूरिज्म डेस्टिनेशन मिल जाएगा। पुरातत्व विभाग इसी महीने के आखिर तक विद्याधर का बाग में नाइट टूरिज्म की शुरू करने की तैयारियों में जुटा है। 




फरवरी में ही कर लिया था तय 

विभाग ने तो फरवरी में ही नाइट टूरिज्म शुरू करने की तैयारी कर ली थी, लेकिन नगर निगम ने नगरीय विकास कर बकाया होने के कारण यहां पर ताला लगा दिया था, जिसके कारण नाइट टूरिज्म पर एकबारगी ब्रेक लग गया था।


राजस्थान में अब सरकार लगाएगी थड़ी—ठेलों के जरिए व्यापार करने वालों की संख्या पता, ये काम होंगे 



लाइटिंग का काम पूरा पुरातत्व विभाग ने विद्याधर का बाग में नाइट टूरिज्म शुरू करने के लिए आमेर विकास एवं प्रबंधन प्राधिकरण की मार्फत लाइटिंग का काम पूरा करवाया लिया है। अधिकारियों का कहना है कि विद्याधर का बाग में नाइट टूरिज्म के लिए लाइटिंग का काम पूरा कर लिया गया है। 






अब यहां पर दूसरी व्यवस्थाओं को दुरूस्त करने की तैयारी चल रही है। बताया जा रहा है ​कि अगले सप्ताह पुरातत्व विभाग के अधिकारी विद्याधर का बाग का दौरा कर व्यवस्थाओं को देखेंगे। इसके बाद मौजूदा वित्तीय वर्ष खत्म होने से पहले यहां पर रात्रिकालीन पर्यटन शुरू करने की योजना का अमलीजामा पहनाया जाएगा। 








विभागीय स्तर पर टिकट विंडो और सुरक्षा गार्ड सहित अन्य व्यवस्थाएं करने की प्रक्रिया चल रही है। 15 दिन तक लटका रहा ताला गौरतलब है कि नगर निगम ने यूडी टैक्स बकाया होने के कारण विद्याधर का बाग में कुर्की की कार्रवाई कर दी थी। 




यूडी टैक्स के पेटे करीबन 2 लाख 83 हजार रूपए का टैक्स बकाया था। लेकिन इसे चुकाने की प्रक्रिया पूरी करते—करते 15 दिन का वक्त लग गया। जब आमेर विकास एवं प्रबंधन प्राधिकरण ने पूरा बकाया चुका दिया, तब जाकर निगम ने यहां लगा ताला खोला। 





नाहरगढ़ में भी होगा रात्रिकालीन पर्यटन पुरातत्व विभाग विद्याधर का बाग में नाइट टूरिज्म के बाद नाहरगढ़ में रात्रिकालीन पर्यटन की योजना पर काम कर रहा है। इसके लिए नाहरगढ़ में लाइटिंग का काम चल रहा है। 



खुशखबरी! राजस्थान में 3 साल बाद रोडवेज बेड़े में शामिल होंगी 1 हजार से ज्यादा बसें, इतने पदों पर नौकरियां भी मिलेंगी




एडमा रात के समय नाहरगढ़ को जगमग करवाने के लिए काम करवा रहा है। बताया जा रहा है कि जयपुर शहर के प्रमुख पर्यटक स्थलों में नाइट टूरिज्म शुरू करने की योजना है। इसी के तहत आमेर महल और अल्बर्ट हॉल के बाद विद्याधर का बाग में शुरूआत होने जा रही है।

rajasthanpatrika.com

Bollywood