Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

जयपुर समेत राजस्थान के 9 जिलों में 'उत्कर्ष' आया, 1400 स्कूलों में हजारों बच्चों को मिल रहा फायदा

Patrika news network Posted: 2017-07-12 18:15:07 IST Updated: 2017-07-12 18:15:07 IST
जयपुर समेत राजस्थान के 9 जिलों में 'उत्कर्ष' आया, 1400 स्कूलों में हजारों बच्चों को मिल रहा फायदा
  • झालावाड़, बाराँ, जोधपुर, उदयपुर, सवाईमाधोपुर, हनुमानगढ़, पाली और अजमेर जैसे जिलों में 1 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स क्विज और प्रश्नोत्तरी और 'कौन बनेगा करोड़पति' की तर्ज पर खेल-खेल में सरल व सुरुचिपूर्ण तरीके से पढ़ते हैं...

जयपुर.

सरकारी स्कूलों में स्मार्ट क्लासेस के लिए आवश्यक प्रोजेक्ट 'उत्कर्ष' अब जयपुर समेत राजस्थान के 9 जिलों में फैल गया है। आईटी एवं क्विज आधारित अधिगमन प्रणाली के जरिए शिक्षा में गुणात्मक परिवर्तन के लिहाज से प्रदेश के 1400 से ज्यादा स्कूलों में इसकी शुरूआत हुई...


जयपुर के 100 और प्रदेशभर में 1400 से ज्यादा स्कूलों में 'उत्कर्ष'

जिला शिक्षा अधिकारी महेश गुप्ता के मुताबिक, इस प्रोजेक्ट के तहत 100 सरकारी स्कूलों में स्मार्ट क्लास अकेले जयपुर में ही शुरू हुईं, जबकि प्रदेशभर में यह 1400 से ज्यादा स्कूलों में 1 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स तक पहुंच चुका है।


जयपुर में कहां-कहां संचालन शुरू..

जयपुर जिले में प्रथम चरण में जयपुर पूर्व जयपुर पश्चिम, झोटवाड़ा, शाहपुरा, आमेर, गोविंदगढ़ जालसु ब्लॉक के 100 आईसीटी सुविधायुक्त सरकारी स्कूलों में इसे शुरू किया गया है। कई छात्र-छात्राओं ने Rajasthanpatrika.com को बताया कि हमें स्मार्ट क्लास में पढऩा अच्छा लगता हैं, हमारी ई मेल आईडी से लॉगिन कर छोटे छोटे प्रश्नों से पढऩा और क्विज द्वारा पाठ को समझने में आसानी होती हैं। इसमें दिये गए विज्ञान के प्रेक्टिकल से मॉडल तैयार करते हैं, ऑनलाइन और ऑफलाइन अपना होमवर्क और टेस्ट देकर अपनी तैयारी की जांच कर लेते हैं।


राज्य के जयपुर सहित 9 जिलों झालावाड़, बाराँ, जोधपुर, उदयपुर, सवाईमाधोपुर, हनुमानगढ़, पाली और अजमेर में इसके द्वारा हजारों बच्चे लाभान्वित हो रहे हैं। इसके तहत छात्र क्विज और प्रश्नोत्तरी और 'कौन बनेगा करोड़पति' की तर्ज पर खेल-खेल में सरल व सुरुचिपूर्ण तरीके से पढ़ते हैं।


Read: 14 साल की किशोरी से दुष्कर्म, पड़ोस में ही रह रहे जमील को पुलिस ने किया अरेस्ट

साथ ही स्कूली शिक्षा से संबंधित आरबीएसई और एनसीईआरटी (हिन्दी माध्यम) की टेक्स्ट-बुक्स, गणित वीडियो, साइन्स वीडियो, विज्ञान के प्रयोग, एनीमेशन आदि का भी इसमे समावेश किया गया है, जिससे छात्र-छात्राएँ आसानी से स्वयं अध्ययन करते हैं।


Read: जेएनयू में घुसकर चोरी करने वाले जाकिर खां और इमरान अरेस्ट, CCTV के जरिए जयपुर में चढ़े हत्थे

rajasthanpatrika.com

Bollywood