UP चुनाव आयोग ने ECI को लिखी चिट्ठी, कहा- नई EVM नहीं तो बैलट पेपर से निकाय चुनाव

Patrika news network Posted: 2017-04-13 21:17:22 IST Updated: 2017-04-13 21:17:22 IST
UP चुनाव आयोग ने ECI को लिखी चिट्ठी, कहा- नई EVM नहीं तो बैलट पेपर से निकाय चुनाव
  • उत्तर प्रदेश निर्वाचन आयोग केंद्रीय चुनाव आयोग को लिखी चिट्ठी में कहा है कि उसके पास 2006 से पुरानी ईवीएम हैं और उनसे चुनाव नहीं कराए जा सकते हैं।

नई दिल्ली।

 उत्तर प्रदेश निर्वाचन आयोग केंद्रीय चुनाव आयोग को लिखी चिट्ठी में कहा है कि उसके पास 2006 से पुरानी ईवीएम हैं और उनसे चुनाव नहीं कराए जा सकते हैं। 


राज्य निर्वाचन आयोग ने बैलट पेपर से चुनाव कराए जाने की मांग की है। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि यूपी में जुलाई के महीने में होने वाले निगर निकाय चुनाव बैलट पेपर से कराए जा सकते हैं।


नई ईवीएम नहीं तो बैलट पेपर से हो चुनाव

राज्य निर्वाचन आयुक्त की ओर से भेजे गए पत्र में नई ईवीएम उपलब्ध कराए जाने की मांग की गई। अगर नई ईवीएम उपलब्ध नहीं कराई जाती हैं तो बैलट पेपर से ही चुनाव कराए जाएं। 


राज्य निर्वाचन आयोग का कहना है कि 2006 तक की ईवीएम का उपयोग केंद्रीय निर्वाचन आयोग बंद कर चुका है, इसलिए इससे चुनाव कराने का औचित्य नहीं है। 


केजरीवाल ने फैसले का किया स्वागत

इस बीच, अरविंद केजरीवाल ने यूपी के निर्वाचन आयोग के फैसले का स्वागत किया है। केजरीवाल ने एक ट्वीट कर कहा कि दिल्ली राज्य निर्वाचन आयोग दिखाए कि उसके पास भी ऐसी ही रीढ की हड्डी है।


ईवीएम पर उठाए थे सवाल 

गौरतलब है कि यूपी और पंजाब सहित पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के नतीजे आने के बाद बीएसपी अध्यक्ष मायावती, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ईवीएम पर सवाल उठाए थे। कई दूसरे बड़े नेताओं ने भी इन आरोपों का समर्थन करते हुए जांच की मांग की थी। 


हालांकि चुनाव आयोग साफ  कर चुका है कि ईवीएम में किसी भी तरह की छेड़छाड़ मुमकिन नहीं है। फिलहाल मामला सुप्रीम कोर्ट में है। कोर्ट ने चुनाव आयोग और केंद्र सरकार को नोटिस जारी कर इस संबंध में जवाब मांगा है।

rajasthanpatrika.com

Bollywood