Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

सुब्रत रॉय को SC ने दिया बड़ा झटका: अब ऐंबी वैली के नीलामी के दिए आदेश

Patrika news network Posted: 2017-04-17 17:03:17 IST Updated: 2017-04-17 17:03:44 IST
सुब्रत रॉय को SC ने दिया बड़ा झटका: अब ऐंबी वैली के नीलामी के दिए आदेश
  • इससे पहले के सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने सहारा समूह से 17 अप्रैल तक सेबी-सहारा रिफंड खाते में 5,092.6 करोड़ रुपये जमा कराने के आदेश दिए थे।

लखनऊ।

सहारा प्रमुख सुब्रत रॉय को एक बार फिर देश के सर्वोच्च न्याययालय से बड़ा झटका लगा है। सोमवार को सुप्रीम कोर्ट ने एक अहम फैसले में सहारा की ऐंबी वैली को नीलाम करने के आदेश दे दिए हैं। जिसके बाद सुब्रतो रॉय को अब नई मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। 



सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में निवेशकों का पैसा न लौटा पाने में असमर्थ सहारा समूह के खिलाफ यह फैसला सुनाया है। साथ ही सहारा ग्रुप के मालिक सुब्रत रॉय को अगली सुनाई के दौरान व्यक्तिगत रुप से कोर्ट में आने का भी आदेश दिया है। इस मामल की अगली सुनवाई 28 अप्रैल को होनी है। कोर्ट ने निवेशकों के पैसे नहीं लौटा पाने के कारण सुब्रत राय पर टिप्पणी करते हुए कहा कि अगर वादे किए हैं तो उसे निभाने की पुरी कोशिश भी करें, ना कि केवल हामी भर दें और बाद में पीछे हट जाएं। 



सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में कहा कि सहारा ने सेबी के माध्यम से निवेशकों के 25 हजार करोड़ रुपए लौटाने को कही थी। जो कि किसी भी हाल में पूरा किया जाना चाहिए। साथ ही कहा कि कोर्ट की सहजता का गलत इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। 



ध्यान हो कि इससे पहले के सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने सहारा समूह से 17 अप्रैल तक सेबी-सहारा रिफंड खाते में 5,092.6 करोड़ रुपये जमा कराने के आदेश दिए थे। साथ ही अगर ऐसा नहीं होता है तो कोर्ट सहारा ग्रुप की पुणे स्थित प्रॉप्रटी एंबी वैली को जब्त करने का आदेश दिया था। तो वहीं सहारा ग्रुप ने इस प्रॉपर्टी की कीमत 34,000 करोड़ रुपए बताया था। 



इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि सहारा ग्रुप अगर रकम जमा करने में असमर्थ रहा तो पुणे स्थित प्रॉप्रटी एंबी वैली सुप्रीम कोर्ट के पास ही रहेगी। गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने 31 अगस्त, 2012 को सहारा समूह को निवेशकों के रुपए लौटाने का आदेश दिया था। जहां ये रुपए सेबी को देने थे। जिसके बाद 2012 तक निवेशकों का 24,000 करोड़ रुपये का रिफंड करने के आदेश का अनुपालन नहीं करने के लिए गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया था। 



तो वहीं मई, 2016 को सुब्रत राय को अपनी मां की अंत्येष्टि में शामिल होने के लिए चार हफ्ते का पैरोल दिया था।उसके बाद से उनके पैरोल को बढ़ाया गया है। तो वहीं कोर्ट ने सुब्रतो रॉय को 6 फरवरी तक रिफंड खाते में 600 करोड़ रुपए जमा करने का आदेश देते हुए कहा था कि अगर ऐसा नहीं कर पाते हैं तो उन्हें फिर से जेल भेज दिया जाएगा। 

rajasthanpatrika.com

Bollywood