साइबर अटैक की आशंका के चलते देश के कर्इ एटीएम बंद, हमले को लेकर जारी की गर्इ एडवाइजरी

Patrika news network Posted: 2017-05-15 18:20:09 IST Updated: 2017-05-15 18:20:09 IST
साइबर अटैक की आशंका के चलते देश के कर्इ एटीएम बंद, हमले को लेकर जारी की गर्इ एडवाइजरी
  • देश के अलग-अलग इलाकों में एटीएम बंद होने की सूचना मिल रही है। बताया जा रहा है कि साइबर हमले की आशंका के चलते इन एटीएम को बंद किया गया है।

नर्इ दिल्ली।

देश के अलग-अलग इलाकों में एटीएम बंद होने की सूचना मिल रही है। बताया जा रहा है कि साइबर हमले की आशंका के चलते इन एटीएम को बंद किया गया है। हालांकि रिजर्व बैंक ने एटीएम बंद होने की खबर से इनकार किया है। आरबीआर्इ की आेर से कहा गया है कि एटीएम बंद करने को लेकर निर्देश नहीं दिया गया है बल्कि एडवाइजरी जारी की गर्इ है। साइबर हमले को लेकर गृह मंत्रालय भी लगातार निगाह बनाए हुए है। 



विश्व में वनाक्रार्इ रैंसमवेयर की हानिकारक गतिविधियों को लेकर देश की साइबर सुरक्षा एजेंसी ने लोगों को पहले ही आगाह कर दिया है। यह साइबर हमला दुनिया के 100 से ज्यादा देशों को परेशान कर रहा है। इसके कारण जबरन वसूली के लिए बड़ी संख्या में हमले किए जा रहे हैं। 


यह एक एेसा माॅलवेयर है जो कंप्यूटर सिस्टम की फाइल को लाॅक कर देता है आैर एक निश्चित राशि देने के बाद ही ये अनलाॅक किया जाता है। यदि कोर्इ एेसा नहीं करता है तो डेटा डिलीट करने सहित आपके सिस्टम को कर्इ अन्य प्रकार से हानि पहुंचाता है। 

ब्रिटेन, अमरीका, रूस सहित दुनिया के कर्इ देशों में साइबर अटैक, कर्इ जगह बंद पड़े कंप्यूटर, भारत में बढ़ा खतरा


यहां तक की माइक्रोसॉफ्ट ने भी साइबर हमले को लेकर कहा है कि इससे सरकारों को सचेत कर देना चाहिए। बताया जा रहा है कि साइबर हमले में 150 से ज्यादा देशों की 2 लाख इकाइयां प्रभावित हुर्इ हैं। 


अब साइबर हमले से दूर होगा कैशलेस ट्रांजेक्शन, सरकार बना रही हैं सुरक्षा दीवार


हम आपको बता दें कि साइबर हमले को लेकर भारत का सुरक्षा तंत्र हमेशा से ही कमजोर रहा है। एेसे में माना जा रहा है कि भारत में हैकर्स अपने नापाक मंसूबों को अंजाम दे सकते हैं। 

rajasthanpatrika.com

Bollywood