VIDEO : भारतीय नौ सेना को मिली बड़ी ताकत, समुद्र खंगालने में माहिर खांडेरी पनडुब्बी हुई शामिल

Patrika news network Posted: 2017-01-12 10:05:39 IST Updated: 2017-01-12 13:20:59 IST
  • खांडेरी कलवरी श्रेणी की दूसरी पनडुब्बी है। जो समुद्री परीक्षण पूरा कर भारतीय नौसेना में शामिल हो गया है। साथ ही इस पनडुब्बी का साल 2016 के मई महीने से समुद्र में ट्रायल चल रहा था।

नई दिल्ली।

पानी के भीतर मार करने में सक्षम खांडेरी पनडुब्बी को भारतीय नौसेना में शामिल कर लिया गया है। इसके शामिल होने के बाद अब देश के नेवी सेना को समुद्र में भारत की ताकत को मजबूत करने में एक नई ऊर्जा मिलेगी। गुरुवार को देश के रक्षा राज्य मंत्री सुभाष भामरे ने मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड में इसे भारतीय नौसेना के हवाले कर दिया।



गौरतलब हो कि खांडेरी कलवरी श्रेणी की दूसरी पनडुब्बी है। जो समुद्री परीक्षण पूरा कर भारतीय नौसेना में शामिल हो गया है। साथ ही इस पनडुब्बी का साल 2016 के मई महीने से समुद्र में ट्रायल चल रहा था। आपको बता दें कि इसका नाम मराठा बलों के प्रमुख किलों के नाम पर रखा गया है। भारतीय नौसेना में खांडेरी को शामिल किए जाने के बाद अब इसे नौसेना के वार जोन में उतारा जाएगा। 



गौरतलब हो कि भारतीय नौसेना के प्रॉजेक्ट 75 के तहत एमडीएल में फ्रांस के मैसर्स डीसीएनएस के साथ मिलकर पनडुब्बियों का निर्माण हो रहा है, जिसमें से एक खांडेरी भी था। वहीं यह पनडुब्बी दुश्मनों पर पानी के नीचे और सतह पर मार करने में काफी सक्षम है। साथ ही इसके ट्यूब से एंटी शिप मिसाइलें छोड़ी जा सकती हैं। तो वहीं इसे पनडुब्बी रोधी जंग, खुफिया जानकारी जुटाने, बारूद बिछाने के अलावा निगरानी जैसे काम में इस्तेमाल किया जाएगा।

rajasthanpatrika.com

Bollywood