Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

स्वतंत्रता दिवस को यादगार बनाने की तैयारी, तिरंगे के साथ आपकी सेल्फी को 'लाइक' करेगी सरकार

Patrika news network Posted: 2017-07-14 09:24:37 IST Updated: 2017-07-14 09:24:37 IST
स्वतंत्रता दिवस को यादगार बनाने की तैयारी, तिरंगे के साथ आपकी सेल्फी को 'लाइक' करेगी सरकार
  • इस स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगे के साथ अगर आप अपनी सेल्फी पोस्ट करते हैं तो सरकार के ट्विटर हैंडल उसे री-ट्वीट करेंगे। राजपथ लॉन में इसके साथ ही स्वतंत्रता दिवस के मौके पर एक सप्ताह तक बहुत से कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

नई दिल्ली

इस स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगे के साथ अगर आप अपनी सेल्फी पोस्ट करते हैं तो सरकार के ट्विटर हैंडल उसे री-ट्वीट करेंगे। राजपथ लॉन में इसके साथ ही स्वतंत्रता दिवस के मौके पर एक सप्ताह तक बहुत से कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। नरेंद्र मोदी सरकार देश के 70वें स्वतंत्रता दिवस को यादगार बनाने की तैयारी कर रही है।


इन्फ़र्मेशन ऐंड ब्रॉडकास्टिंग मिनिस्टर एम वेंकैया नायडू के निर्देश पर प्रेस इन्फ़र्मेशन ब्यूरो ने सभी मिनिस्ट्री को पत्र लिखकर 70वें स्वतंत्रता दिवस के महत्व पर विशेष लेख लिखने को कहा है। एक अधिकारी ने कहा कि इस बार की थीम स्वतंत्रता के बाद देश की ओर से की गई समग्र प्रगति होगी, लेकिन विशेष फोकस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में पिछले तीन वर्षों में हासिल की गई उपलब्धियों पर होगा।


सोशल मीडिया पर ट्विटर पोल और क्विज

अधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने न्यू इंडिया के कॉन्सेप्ट पर जोर दिया है। इसी पर सरकार का अभियान भी आधारित होगा। इसमें देश को स्वतंत्रता मिलने के 70 वर्ष बाद आगे के रास्ते की बात की जाएगी। सरकार स्वतंत्रता के विभिन्न पहलुओं पर सोशल मीडिया पर ट्विटर पोल और क्विज कराएगी। लोगों को सोशल मीडिया पर तिरंगे के साथ अपनी सेल्फी पोस्ट करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा और सरकार के हैंडल इन सेल्फी को री-ट्वीट करने के साथ ही इस तरह की पोस्ट को लाइक भी करेंगे।


सांस्कृतिक विविधता का भी प्रचार

लाल किले पर 15 अगस्त को होने वाले मुख्य कार्यक्रम के साथ ही राजधानी में मानसिंह रोड से जनपथ के बीच राजपथ लॉन में 12 से 18 अगस्त तक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इनका कोऑर्डिनेशन कर रही टूरिज्म मिनिस्ट्री ने बताया कि ये राजपथ लॉन पर ये कार्यक्रम प्रत्येक दिन शाम को होंगे। इनके जरिए लोगों में देशभक्ति की भावना पैदा की जाएगी। इनमें बड़ी संख्या में लोगों के शामिल होने की उम्मीद है। इससे देश की सांस्कृतिक विविधता का भी प्रचार किया जाएगा।


लोगों को देश पर गर्व महसूस कराने का मकसद

राजपथ लॉन में पांच मुख्य एरिया बनाए जाएंगे। ये एरिया सांस्कृतिक और संगीत, राज्यों के थीम पविलियन, फूड कोर्ट, हैंडीक्रॉफ्ट और इंटरएक्टिव एक्टविटीज के लिए सुविधाओं से जुड़े होंगे। राजपथ पर साउथ लॉन में एक सेंट्रल एरिया सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए होगा। इसमें सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ सेना के बैंड सुरीली धुनें बजाएंगे। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इसका मकसद लोगों को देश पर गर्व महसूस कराना और यह याद करना है कि स्वतंत्रता के बाद बहुत से नकारात्मक बिंदुओं के बावजूद देश ने किस तरह प्रगति की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले तीन वर्षों में भारत का स्थान दुनिया के प्रमुख देशों में और आगे कर दिया है।

rajasthanpatrika.com

Bollywood