विधानसभा चुनाव नतीजे: पांच राज्यों के लिए मतगणना सुबह 8 बजे से, चुनाव आयोग ने किए पुख्ता इंतजाम

Patrika news network Posted: 2017-03-11 06:59:05 IST Updated: 2017-03-11 07:56:34 IST
विधानसभा चुनाव नतीजे: पांच राज्यों के लिए मतगणना सुबह 8 बजे से, चुनाव आयोग ने किए पुख्ता इंतजाम
  • सबसे अधिक चरण में यूपी में मतदान की प्रक्रिया पूरी हुई,जो कि 403 विधानसभा सीटों के लिए 11 फरवरी से शुरु होकर 8 मार्च तक चला। जबकि पंजाब और गोवा में 4 फरवरी को एक ही चरण में मतदान संपन्न हो गए थे।

नई दिल्ली।

शनिवार सुबह 5 राज्यों के विधआनसभा चुनाव के लिए मतगणना शुरु हो जाएगी। साथ 9 बजे से चुनाव से जुड़े पहला रुझान भी सामने आने लगेगा। तो वहीं यूपी समेत बाकी राज्यों में चुनाव देश की दो बड़ी पार्टी कांग्रेस और बीजेपी के अलावा कई क्षेत्रिय पार्टियों के लिए काफी मायने रखता है। क्योंकि इन चुनाव नतीजों पर सभी पार्टियों का भविष्य दांव पर है। 




चुनाव अधिकारियों के मुताबिक, दोपहर तक लगभग राज्यों की तस्वीरें स्पष्ट हो जाएगी। मतगणना को देखते हुए चुनाव आयोग ने काफी कड़े इंतजाम किए हैं। जिससे यूपी, पंजाब, गोवा, उत्तराखंड और मणिपुर में चुनावी नतीजे एक साथ मिल सके। गौरतलब है कि इन पांच राजयों में चार फरवरी से वोटिंग शुरु हुई, जो 8 मार्च तक चली है। तो वहीं पंजाब के जनता को अपनी राजनीतिक भविष्य को लेकर लंबा इंतजार करना पड़ा। 




गौरतलब है कि सबसे अधिक चरण में यूपी में मतदान की प्रक्रिया पूरी हुई,जो कि 403 विधानसभा सीटों के लिए 11 फरवरी से शुरु होकर 8 मार्च तक चला। जबकि पंजाब और गोवा में 4 फरवरी को एक ही चरण में मतदान संपन्न हो गए थे। अलग - अलग एजेंसियों की ओर से जारी किए गए एग्जिट पोल के मुताबिक पंजाब को छोड़ बाकी सभी राज्यों में बीजेपी की सरकार बनने के कयास लगाए जा रहे हैं। यूपी की बात करें तो यहां भी बीजेपी के जीत के काफी आसार दिख रहे हैं। फिर भी एक एक एग्जिट पोल के मुताबिक प्रदेश में सपा और कांग्रेस गठबंधन को अच्छी स्थिति में बताया गया है। 




मतगना को लेकर उत्तर प्रदेश में 75, गोवा में 2, पंजाब में 53, उत्तराखंड में 15 और मणिपुर में 12 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। जहां सबसे पहले मतगणना डाक से मिले मत - पत्रों के साथ शुरु होगी। तो वहीं गोवी में जहां बीजेपी की बढ़त दिख रही है, तो वहीं मणिपुर में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है।

rajasthanpatrika.com

Bollywood