राजनीतिक दिग्गजों को पीछे छोड़ सांसद मनोज तिवारी बने दिल्ली के नए पार्टी अध्यक्ष

Patrika news network Posted: 2016-11-30 12:53:39 IST Updated: 2016-11-30 14:38:32 IST
राजनीतिक दिग्गजों को पीछे छोड़ सांसद मनोज तिवारी बने दिल्ली के नए पार्टी अध्यक्ष
  • गौरतलब हो कि पिछले साल भर से बीजेपी में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ था जिसके बाद अब जहां मनोज तिवारी जो सांसद भी उन्हें दिल्ली प्रभार का जिम्मा मिला है।

नई दिल्ली।

भारतीय जनता पार्टी ने अपने नेतृत्व में बड़ा फेरबदल करते हुए दिल्ली में मनोज तिवारी को बीजेपी के अध्यक्ष के तौर पर नियुक्त किया है। भोजपुरी के जानेमाने गायक रहे मनोज तिवारी को सतीश उपाध्याय की जगह पर बुधवार को इस पद पर नियुक्त करने का फैसला लिया गया।



गौरतलब हो कि पिछले साल भर से बीजेपी में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ था जिसके बाद अब जहां मनोज तिवारी जो सांसद भी उन्हें दिल्ली प्रभार का जिम्मा मिला है तो वहीं दूसरी और पार्टी ने बिहार बीजेपी का नया अध्यक्ष नित्यानंद राय को बनाया है। जो मंगल पांडेय की जगह पार्टी के अध्यक्ष बने हैं।



चुनावी दौर में पार्टी के आलाकमान को दिल्ली में एक ऐसे चेहरे खोज थी जो पूर्वांचल के वोटों पर पार्टी को बढ़त दिलाने के साथ -साथ अपनी पकड़ को बनाए रख सके। जिसके बाद ही मनोज तिवारी को ये नया जिम्मा सौंपा गया। क्योंकि तिवारी दिल्ली की नॉर्थ-ईस्ट सीट से सांसद हैं और पूर्वांचल के लोगों के बीच काफी खासे लोकप्रिय भी हैं। कहीं ना कहीं इन सभी समीकरणों को तौलने के बाद बीजेपी हाईकमान ने मनोज तिवारी के नाम पर मुहर लगाई है।



अगर दिल्ली की राजनीति की बात करें तो यहां पहले पंजाबी समुदायों का बोलबाला था लेकिन बाद में धीरे -धीरे वैश्य समुदाय का रुतबा बढ़ने लगा। लेकिन फिलहाल की स्थिति को देखें तो  पूर्वांचलवासियों का कद इन दिनों दिल्ली में खूब बढ़ा है। शायद यही वो वजह हो जिसके कारण मनोज तिवारी को भाजपा ने दिल्ली का अध्यक्ष बनाकर पार्टी में एक नई जान फूंकने की कोशिश कर रही हो। 



गौरतलब हो कि बीजेपी हर तीन साल में अपने अध्यक्ष में बदलाव करती है। जहां पिछले साल दिल्ली और बिहार को छोड़ लगभग सभी राज्यों के अध्यक्ष बदले गए थें। जिसके बाद अब यहां भी बदलाव हो गए।

rajasthanpatrika.com

Bollywood