कर्पूर चंद्र कुलिश अंतरराष्ट्रीय पत्रकारिता पुरस्कार घोषित

Patrika news network Posted: 2017-02-17 13:13:38 IST Updated: 2017-02-17 13:13:38 IST
  • पत्रिका समूह के संस्थापक कर्पूर चंद्र कुलिश की स्मृति में दिया जाने वाला 11 हजार डॉलर का अंतरराष्ट्रीय पत्रकारिता पुरस्कार वर्ष 2014 के लिए केन्या के वानजोही काबुकुरु को दिया जाएगा।

नई दिल्ली

पत्रिका समूह के संस्थापक कर्पूर चंद्र कुलिश की स्मृति में दिया जाने वाला 11 हजार डॉलर का अंतरराष्ट्रीय पत्रकारिता पुरस्कार वर्ष 2014 के लिए केन्या के वानजोही काबुकुरु को दिया जाएगा। वर्ष 2015 का  पुरस्कार अमर उजाला देहरादून के राकेश शर्मा एवं उनकी टीम को दिया जाएगा। दुनिया भर से मिली प्रविष्टियों में से दोनों सालों के लिए कुल 9 को मेरिट अवार्ड के लिए चुना गया है। 


गौरतलब है कि दैनिक अखबारों में पत्रकारों की टीम के बेहतरीन काम को प्रोत्साहित करने के लिए स्थापित यह पुरस्कार राशि के लिहाज से दुनिया का सबसे बड़ा पुरस्कार है। काबुकुरु को न्यू अफ्रीकन मैगजीन में प्रकाशित इन्वेस्टिगेटिव स्टोरी 'हाउ ईस्ट अफ्रीका लॉस्ट इट्स इनोसेंस' के लिए पुरस्कृत किया जाएगा।  


काबूकुरु ने अपनी स्टोरी में आतंकवाद और उग्रवाद की आड़ में की जा रही प्राकृतिक संसाधनों की लूट के खेल का खुलासा किया है। वहीं अमर उजाला ने स्टिंग ऑपरेशन न्यूज शृंखला के जरिए नारी निकेतन में महिलाओं के साथ हो रहे शोषण का पर्दाफाश किया है।


निर्णायक मंडल 

इस वर्ष प्राप्त प्रविष्टियों के मूल्यांकन के लिए गठित निर्णायक मंडल में सामाजिक कार्यकर्ता मेधा पाटकर, बीबीसी लंदन से जुड़े रहे वरिष्ठ पत्रकार विजय राणा और पत्रिका समूह के प्रधान सम्पादक गुलाब कोठारी शामिल थे।

rajasthanpatrika.com

Bollywood